Apple की वॉर्निंग, iPhone में तुरंत ऑन करें यह मोड, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Apple iPhone- Live India News
Image Source : FILE
iPhone यूजर्स के लिए Apple की वॉर्निंग

Apple ने दुनियाभर के करोड़ों iPhone यूजर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है। एप्पल की यह वॉर्निंग भारत समेत 91 देशों के यूजर्स के लिए है। दुनियाभर के iPhone यूजर्स को Pegasus जैसे Mercenary Spyware वायरस के जरिए निशाना बनाया जा सकता है। एप्पल ने दुनियाभर के iPhone यूजर्स को ई-मेल के जरिए इस खतरनाक वायरस के अटैक को लेकर चेताबनी जारी की है। टेक कंपनी ने अपनी वॉर्निंग में यूजर्स को आगाह करते हुए कहा कि यह वायरस उनके iPhone को रिमोटली एक्सेस कर सकता है।

रेयर वायरस के जरिए हो सकता है अटैक

एप्पल ने यूजर्स को अपनी चेतावानी में कहा कि यह कोई आम वायरस नहीं है। यह Pegasus की तरह बहुत ही रेयर है और यूजर्स को अपना शिकार बना सकता है। टेक कंपनी ने कहा कि यह पूरी तरह से संभव नहीं है कि यूजर का डिवाइस इस तरह के अटैक की पहचान कर सके। हालांकि, इस खतरनाक जासूसी वायरस का इस्तेमाल चुनिंदा लोगों को टारगेट करने के लिए किया जा सकता है।

फोन में ऑन कर लें यह मोड

कंपनी का कहना है कि इस तरह के अटैक की वजह से लाखों डॉलर्स का खर्चा उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा यह सबसे एडवांस डिजिटल खतरे में से एक है। एप्पल ने अपने सपोर्ट पेज को भी इस खतरनाक वायरस के अटैक से बचने को लेकर आगाह किया है। ऐसी स्थिति में कंपनी ने यूजर्स को अपने iPhone के खास Lockdown Mode फीचर को ऑन करने के लिए कहा है। साथ ही, अपने iPhone को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करने का निर्देश जारी किया है।

हालांकि, एप्पल की तरफ से इस खतरनाक mercenary spyware के बारे में और ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की गई है। इसकसे पहले सरकार ने CERT-In के माध्यम से एप्पल के iPhone और iPad के ऑपरेटिंग सिस्टम की दिक्कतों को फ्लैग किया था। 2 अप्रैल को जारी हुए नोटिफिकेशन में एप्पल के Safari वेब ब्राउजर में आई दिक्कत को हाईलाइट किया गया है।

पहले भी जारी कर चुका है वॉर्निंग

एप्पल के iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone XS और iPad 5 समेत अन्य डिवाइसेज में मौजूद Safari ब्राउजर में दिक्कत देखी गई है। इससे पहले भी पिछले साल अक्टूबर में एप्पल ने State-sponsored साइबर अटैक को लेकर चेतावनी जारी की जा चुकी है। एप्पल ने 2021 में भी 150 देशों के iPhone यूजर्स को संभावित साइबर अटैक को लेकर आगाह किया था।

Google लाया बड़े काम का फीचर, फोन चोरी होने या गुम जाने की टेंशन खत्म

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading