चेहरे पर दही और बेसन मिलाकर लगाने से मिलते हैं ये फायदे, दाग-धब्बे होने लगते हैं कम


चेहरे पर बेसन और दही लगाने के फायदे- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
चेहरे पर बेसन और दही लगाने के फायदे

आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक दावे करने वाले केमिकल प्रोडक्ट मिल रहे हैं। भले ही इन चीजों को लगाने से तुरंत फायगा हो जाए, लेकिन लंबे समय में ये चीजें आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप लंबे समय तक स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं तो फेस पर नेचरल और घरेलू प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। दादा नानी के नुस्खे कई बार असरदार काम करते हैं। सबसे खास बात ये है कि इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है। आज हम आपको बेसन और दही के फायदे बता रहे हैं जिसे लगाने से चेहरे पर निखार आता है और दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं। 

बेसन और दही चेहरे पर लगान के फायदे

  1. दाग-धब्बे दूर- बेसन स्क्रब का काम करता है और इससे फेस की क्लीनिंग होती है। वहीं दही में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है जिससे मुहांसे कम होते हैं और रंगत में सुधार आता है। बेसन और दही को मिलाकर लगाने से त्वचा चमकदार बनती है।

  2. टैनिंग दूर- गर्मियों में तेज धूप से स्किन झुलस जाती है। ऐसे में दही और बेसन टैनिंग हटाने का काम करते हैं। दही और बेसन को मिलाकर लगाने से सनबर्न और पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है। इससे रंग साफ होता है और स्किन का पीएच लेवल बेहतर होता है।

  3. झुर्रियां दूर करे- दही और बेसन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। बेसन स्किन टाइटनिंग का काम करता है और दही में पाए जाने वाला गुड फैट त्वचा को मुलायम बनाता है।

  4. त्वचा में रहेगी नमी- बेसन और दही को पैक के रूप में इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इससे ड्राई और बेजान त्वचा से राहत मिलती है। बेसन और दही फेस पर लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है और दही स्किन को टोन करने का काम करती है।

बेसन और दही फेस पर कैसे लगाएं?

दही और बेसन को आप पैक की तरह या फिर मास्क की तरह लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच बेसन में 1-2 चम्मच दही मिला लें। इससे पेस्ट जैसा बना लें और त्वचा पर लगा लें। इसे लगाकर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हटाते वक्त फेस को गीला कर लें और स्क्रब की तरह हल्का रगड़ते हुए साफ करें। चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 

Latest Lifestyle News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading