आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो इन तीन घरेलू नुस्खों से दूर भगाएं, यूं करें इस्तेमाल


 - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
dark c

डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे होना एक आम समस्या है जिससे हर दूसरा इंसान परेशान हैं जिसकी मुख्य वजह अधिक थकान, खराब लाइफस्टाइल, कम मात्रा में पानी सेवन करना, लैपटॉप और मोबाइल के सामने घंटो वक्त बिताना,कम सोना आदि शामिल हैं। डार्क सर्कल काफी परेशान कर देने वाली समस्या है क्योंकि यह हमारे पूरे लुक को खराब देता है। ऐसे में आपका चेहरा खूबसूरत न दिखे तो चिंता होना लाजमी है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपचार लेकर आए हैं जिनकी इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

  1. खीरा: यूं तो खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह स्किन संबंधी समस्याओं के लिए भी उतना ही लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को स्लाइस में काट लें। उसके बाद इसे कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर 30 मिनट बाद इन्हें निकालकर अपने आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रखकर छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। 

  2. टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो हमारे त्वचा के साथ-साथ डार्क सर्कल के लिए भी बेहद कारगर है। इसके इस्तेमाल  से आप आखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए पहले टमाटर का रस बना लें। उसके बाद 2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब कॉटन बॉल की मदद से डार्क सर्कल वाली जगह पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

  3. एलोवेरा: एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से डार्क सर्कल के अलावा रिंकल्स की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए पहले एलोवेरा को छिलकर उसका पल्प निकालें और फिर आइस क्यूब ट्रे में रखकर करीब 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। उसके बाद आइस क्यूब से एलोवेरा निकाल कर आंखों के नीचे लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। ऐसा आप सप्ताह में 3 से 4 बार कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading