रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी है भीषण जंग, घातक हमलों के बाद हजारों यूक्रेनी नागरिकों ने छोड़ा घर


रूस-यूक्रेन जंग (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi

Image Source : AP
रूस-यूक्रेन जंग (सांकेतिक तस्वीर)

विलचा: उत्तर पूर्व यूक्रेन में रूस के नए जमीनी हमले के बाद हजारों नागरिक क्षेत्र छोड़कर चले गए हैं। रूस ने कस्बों और गांवों को तोपों और मोर्टार से निशाना बनाया है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि लड़ाई बढ़ने के साथ यूक्रेन की कम से कम एक इकाई को खरकीव क्षेत्र में पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इससे रूस की सेना को सीमा से लगे एक बड़े हिस्से पर नियंत्रण हासिल हो गया है।

वोवचांस्क शहर में भीषण लड़ाई 

खरकीव क्षेत्रीय पुलिस के प्रमुख व्लोदिमीर तिमोशको ने कहा कि रविवार दोपहर तक 17,000 की आबादी वाला वोवचांस्क शहर लड़ाई में केंद्र बिंदु के रूप में उभरा। उन्होंने कहा कि रूसी सेना शहर के बाहरी इलाके तक पहुंच गई और तीन दिशाओं से आगे बढ़ रही थी। तिमोशको ने कहा कि शहर की ओर आने वाली एक प्रमुख सड़क पर एक रूसी टैंक देखा गया, जो भारी हथियार तैनात करने के रूस की योजना का संकेत देता है। 

बचाव कर्मियों ने लोगों को बाहर निकाला 

पास के एक गांव में मौजूद ‘एसोसिएटेड प्रेस’ की एक टीम ने रूसी सेना द्वारा दागे गए गोले के कारण कस्बे से धुएं का गुबार उठता देखा। वहीं बचाव कर्मियों ने नागरिकों को वहां से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए पूरे दिन काम किया। इन नागरिकों में से अधिकांश बुजुर्ग थे। 

बढ़त बनाना चाहता है रूस 

गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने एक सोशल मीडिया बयान में कहा कि रूस के हमलों के बाद कम से कम 4,000 नागरिक खरकीव क्षेत्र से बाहर चले गए हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को पूर्वोत्तर सीमा पर भारी लड़ाई हुई, जहां रूसी सेना ने पिछले 24 घंटे में 27 बस्तियों पर हमला किया। विश्लेषकों का कहना है कि यह रूसी दबाव पश्चिमी देशों द्वारा वादा की गई आपूर्ति के यूक्रेन पहुंचने से पहले गोला-बारूद की उसकी कमी का फायदा उठाने के लिए है। 

यूक्रेन का पलटवार?

इस बीच, सीमा के पास रूसी शहर बेलगोरोद में 10 मंजिला एक अपार्टमेंट ढह गया, जिसमें कम से कम 19 लोग घायल हो गए। रूसी अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन की गोलाबारी के बाद इमारत ढह गई। यूक्रेन ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उत्तर-पूर्व में रूस के आक्रमण को रोकना प्राथमिकता है और कीव के सैनिक खरकीव क्षेत्र के आसपास के सात गांवों में जवाबी कार्रवाई जारी रखे हुए हैं।

रूस ने गांवों पर किया कब्जा 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि उसकी सेना ने यूक्रेन के खारकीव क्षेत्र और रूस की सीमा पर पांच गांवों पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन की एक सैन्य इकाई ने कहा कि वह कुछ क्षेत्रों में पीछे हटने के लिए मजबूर हो गई। रूसी सेना ने शनिवार देर रात कम से कम एक और गांव पर कब्जा कर लिया है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

भारत से दान में मिले विमान और हेलीकॉप्टर उड़ाने की हैसियत नहीं, ये है मालदीव का हाल

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की इतनी बड़ी लापरवाही, सच्चाई जान हिल जाएंगे आप

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading