विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के NSA टिम बैरो से की मुलाकात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा


UK NSA Tim Barrow meets Indian counterpart Ajit Doval- India TV Hindi

Image Source : X
UK NSA Tim Barrow meets Indian counterpart Ajit Doval

नई दिल्ली: ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो भारत दौरे पर हैं। इस दौरान बैरो ने गुरुवार को अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ मुलाकात की। मुलाकात को दौरान दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों एनएसए के बीच चर्चा प्रौद्योगिकी और सुरक्षा पहल पर केंद्रित रही। दोनों ने द्विपक्षीय मुद्दों और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों पर भी चर्चा की। 

एस जयशंकर और टिम बैरो की मुलाकात 

ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो से दिल्ली में मुलाकात सुखद रही। अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की भी समीक्षा की।’’ 

अहम है यह मुलाकात 

भारतीय विदेश मंत्री  एस जयशंकर और ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो की मुलकात को बेहद अहम माना जा रहा है। यह मुलाकात ऐसे समय पर हुई है जब एक तरफ रूस और युक्रेन के बीच जंग जारी है तो वहीं इजराइल और हमास के बीच हो रहे युद्ध से भी दुनिया प्रभावित है। माना जा रहा है कि जयशंकर और बैरो ने मुलाकात के दौरान पश्चिम एशिया के हालात पर भी विचार-विमर्श किया।

साल 2023 में भी भारत आए थे बैरो

बीते साल जुलाई महीने में भी यूके के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो भारत के दौरे पर आए थे। इस दौरान उनके साथ ब्रिटेन सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया था। इस दौरान भारत और यूके के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के अहम बैठक हुई थी। बातचीत के दौरान दोनों पक्ष हिंसक उग्रवाद और कट्टरवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए थे। उस समय भारतीय पक्ष ने ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को धमकी देने का मुद्दा भी उठाया था। दोनों पक्ष आतंकवाद का मुकाबला करने, आतंकवाद के उद्देश्यों के लिए इंटरनेट के उपयोग, अवैध मादक पदार्थों की तस्करी और कट्टरपंथ का मुकाबला करने पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए थे। 

मजबूत हुए भारत-ब्रिटेन के संबंध

बता दें कि, बीते वर्षों में भारत और ब्रिटेन के बीच संबंध मजबूत हुए हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने भी हमेशा दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों पर जोर दिया है। दोनों नेताओं ने संबंधों को और मजबूत बनाने की दिशा में जरूरी कदम भी उठाए हैं। 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में हो रहे इजराइल विरोधी प्रदर्शनों से सतर्क हुआ ब्रिटेन, PM ऋषि सुनक ने दिया साफ संदेश

भारत के पक्ष में रूस ने दिया बड़ा बयान, अमेरिकी नीतियों की उड़ाई धज्जियां

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading