इधर पुतिन का शपथ ग्रहण और उधर होने वाली थी यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या,…मगर ऐन वक्त में जानें कैसे बची जान


रूस के राष्ट्रपति पुतिन (बाएं) और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (दाएं)- India TV Hindi

Image Source : AP
रूस के राष्ट्रपति पुतिन (बाएं) और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (दाएं)

कीवः यूक्रेन युद्ध के मैदान से दुनिया को हिला देने वाली खबर सामने आ रही है। दावा किया जा रहा है कि जिस वक्त रूस में पुतिन का लगातार 5वीं बार शपथ ग्रहण समारोह हो रहा था, ठीक उसी समय यूक्रेन में राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या की खौफनाक साजिश रची जा चुकी थी। हत्यारे जेलेंस्की के करीब पहुंचने के प्रयास में थे, मगर यूक्रेन की खुफिया एजेंसियों ने रूस की इस साजिश को ऐन वक्त पर नाकाम कर दिया। इससे राष्ट्रपति जेलेंस्की की जान बच गई। यूक्रेन के इस सनसनीखेज दावे ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। आखिरकार जेलेंस्की की हत्या की साजिश कैसे रची गई थी और यूक्रेन ने उसे आखिरी वक्त में कैसे नाकाम किया?…आइए यह सब आपको यूक्रेन की ही जुबानी बताते हैं।

यूक्रेनी खुफिया रोधी जांचकर्ताओं ने दावा किया है कि राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की के साथ यूक्रेन के कई अन्य शीर्ष सैन्य और राजनीतिक हस्तियों की हत्या की साजिश रची गई थी, मगर यूक्रेन ने इस खौफनाक रूसी साजिश को नाकाम कर दिया है। यूक्रेन की राज्य सुरक्षा सेवा ने मंगलवार को यह दावा किया। बयान में कहा गया है कि रूसी खुफिया एजेंसियों ने जेलेंस्की की हत्या के लिए उनकी ही सुरक्षा में लगे स्टेट गार्डों के कर्नलों को इसके लिए नियुक्त किया था। मगर रोंगटे खड़ी कर देने वाली इस साजिश की भनक यूक्रेनी सुरक्षा एजेंसियों को वक्त रहते लग गई। 

जेलेंस्की की हत्या करने जा रहे दो कर्नल गिरफ्तार

यूक्रेनी सुरक्षा एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि जेलेंस्की समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों की सुरक्षा करने वाले यूक्रेन के स्टेट गार्ड के दो कर्नल को रूस की संघीय सुरक्षा सेवा द्वारा तैयार की गई साजिश को अंजाम देने की कोशिश करने के संदेह में हिरासत में लिया गया है। विज्ञप्ति के मुताबिक, फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद इन संदिग्ध अधिकारियों की भर्ती की गई थी। तभी से उन्हें जेलेंस्की की हत्या की साजिश रचने का जिम्मा दिया गया था। वह अपने मिशन पर वर्षों से काम कर रहे थे।

पुतिन के शपथ ग्रहण से पहले होने थी जेलेंस्की की हत्या

यूक्रेनी सुरक्षा एजेंसी की विज्ञप्ति के अनुसार राज्य सुरक्षा सेवा के प्रमुख वासिल मलियुक के हवाले से कहा गया है कि मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पांचवें कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह होने से पहले इस हमले को अंजाम देने की साजिश रची गई थी। मगर इसे नाकाम कर दिया गया। मलियुक ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से साजिश से जुड़े तथ्यों की जांच के लिए शीर्ष स्तर पर गुप्त ऑपरेशन का निरीक्षण कर रहे हैं। यूक्रेन द्वारा रूस पर जेलेंस्की की हत्या की साजिश रचने का आरोप नया नहीं है। जेलेंस्की ने दावा किया कि 2022 में उनकी हत्या के कम से कम 10 प्रयास हुए हैं।  (एपी) 

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading