ईरान के राष्ट्रपति रईसी और पाक सेना प्रमुख मुनीर ने Border Issues पर की चर्चा, जानें Inside Story


पाकिस्तान सेना प्रमुख असीम मुनीर (फाइल फोटो)- India TV Hindi

Image Source : AP
पाकिस्तान सेना प्रमुख असीम मुनीर (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पाकिस्तान के तीन दिवसीय दौरे पर है। राष्ट्रपति रईसी की यह यात्रा ईरान और पाकिस्तान की ओर से दूसरे के कथित आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए जाने के कुछ महीने बाद हुई है। इस बीच ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और सीमा सुरक्षा पर चर्चा की है।

जनरल मुनीर और रईसी की मुलाकात

पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’ (आईएसपीआर) ने बताया कि जनरल मुनीर ने ईरान के राष्ट्रपति रईसी से मुलाकात की और आतंकवादियों के खिलाफ ‘‘बेहतर समन्वय’’ की आवश्यकता पर जोर दिया। जनरल मुनीर ने पाकिस्तान-ईरान बॉर्डर को ‘‘शांति और दोस्ती की सीमा’’ बताया। जनरल मुनीर ने आतंकवादियों को दोनों पड़ोसी देशों के बीच भाईचारे के पुराने संबंधों को खतरे में डालने से रोकने के लिए सीमा पर बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया। आईएसपीआर के बयान में कहा गया, ‘‘दोनों पक्ष क्षेत्रीय स्थिरता और आर्थिक समृद्धि के लिए संयुक्त रूप से प्रयास करते हुए द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर सहमत हुए।’’

पीएम शहबाज शरीफ मिले रईसी

रईसी आठ फरवरी को हुए आम चुनाव के बाद पाकिस्तान की यात्रा करने वाले किसी भी देश के पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं। ईरानी राष्ट्रपति मंगलवार सुबह लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे जहां पंजाब की मुख्यमंत्री मरयम नवाज ने उनका स्वागत किया। विदेश कार्यालय ने पहले कहा था कि रईसी लाहौर और कराची का दौरा करेंगे साथ ही प्रांतीय नेताओं से मुलाकात करेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से मुलाकात कर राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार व सांस्कृतिक स्तर पर द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की थी। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

Singapore: प्रेमिका ने बताई ऐसी बात कि प्रेमी ने कर दिया कांड, हुई 20 साल की सजा; जानें पूरा माजरा

France: इंग्लिश चैनल पार करते समय एक बच्चे समेत पांच लोगों की हुई मौत, समुद्र तट पर मिले शव

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading