ट्रंप और बाइडेन के बीच बहस में किसकी हुई जीत? जानें, सर्वे में शामिल लोगों ने क्या कहा


Donald Trump, Joe Biden, Trump Biden, Donald Trump CNN Survey- India TV Hindi

Image Source : AP
बहस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन।

अटलांटा: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुई पहली बहस (डीबेट) देखने वाले ज्यादातर लोगों की नजर में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुकाबले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन बेहतर रहा। यह 2020 की उस स्थिति के उलट है, जब बहस देखने वालों ने 81 साल के डेमोक्रेट नेता बाइडेन को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के मुकाबले बेहतर उम्मीदवार के रूप में देखा था। दोनों नेताओं के बीच गुरुवार को करीब 90 मिनट तक आक्रामक बहस हुई। इस दौरान अर्थव्यवस्था, आव्रजन, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर राष्ट्रपति बाइडेन और 78 वर्षीय ट्रंप के बीच वार-पलटवार देखने को मिला।

‘67 फीसदी लोगों ने ट्रंप के प्रदर्शन को बेहतर कहा’

बहस के दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिका के इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया। SSRS द्वारा आयोजित ‘CNN फ्लैश सर्वेक्षण’ के अनुसार, बहस देखने वाले रजिस्टर्ड लोगों में से 67 प्रतिशत ने ट्रंप के प्रदर्शन को बेहतर कहा जबकि 33 फीसदी लोग इस मामले में बाइडेन के साथ थे। बता दें कि राष्ट्रपति पद की 3 बहसों में से पहली बहस अटलांटा में हुई, जिसकी मेजबानी CNN ने की। बहस से पहले उन्हीं मतदाताओं में से 55 फीसदी ने ट्रंप को आगे रखा था जबकि 45 फीसदी ने उम्मीद जताई थी कि बाइडेन बेहतर प्रदर्शन करेंगे। 

2020 की बहस में ट्रंप पर भारी पड़े थे बाइडेन

CNN की ओर से कहा गया कि सर्वे के नतीजे केवल उन मतदाताओं के बीच बहस के प्रति राय को प्रतिबिंबित करते हैं जो इसमें शामिल हुए हैं और यह पूरी मतदान करने वाली समस्त जनता के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। सर्वेक्षण में बहस पर नजर रखने वालों में डेमोक्रेटिक-गठबंधन की तुलना में रिपब्लिकन-गठबंधन की संभावना 5 अंक अधिक थी। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, ये नतीजे वर्ष 2020 की उस स्थिति से अलग हैं, जब बहस पर नजर रखने वालों ने राष्ट्रपति पद की बहस में बाइडेन को ट्रंप से बेहतर बताया था।

57% को बाइडेन की क्षमता पर भरोसा नहीं

अमेरिका में गुरुवार रात बहस देखने वालों में से 57 फीसदी ने कहा कि उन्हें देश का नेतृत्व करने के लिहाज से बाइडेन की क्षमता पर कोई भरोसा नहीं है, और 44 प्रतिशत ने ट्रंप की क्षमता को लेकर यही बात कही। रिपोर्ट के मुताबिक, बहस पर नजर रखने वालों में से केवल 36 फीसदी ने कहा कि उन्हें देश का नेतृत्व करने के लिहाज से ट्रंप की क्षमता पर बहुत भरोसा है, लेकिन बाइडेन के बारे में इस तरह की बात केवल 14 फीसदी ने कही। CNN का यह सर्वे उन 565 रजिस्टर्ड अमेरिकी वोटर्स पर आधारित है, जिन्होंने बहस देखने की बात स्वीकार की। इस सर्वे को लिखित संदेश के जरिये किया गया।

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights