कौन है हिंदुजा परिवार जिसके चार सदस्यों को स्विस कोर्ट ने सुनाई सजा, जानें पूरा मामला


Hinduja Family- India TV Hindi

Image Source : FILE
हिंदुजा परिवार की तस्वीर

बर्न : स्टिवटजरलैंड की एक अदालत ने ब्रिटेन के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को अपने नौकरों के साथ दुर्व्यवहार और उनका शोषण करने के मामले में दोषी ठहराते हुए साढ़े चार साल की सजा सुनाई है। वहीं अदालत ने मानव तस्करी के आरोपों से हिंदुजा परिवार को बरी कर दिया है। न्यूयॉर्ट टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अदालत ने प्रकाश और कमल हिंदुजा को साढ़े चाल साल जबकि अजय और नम्रता हिंदुजा को चार साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही अदालत ने हिंदुजा परिवार को 950,000 अमेरिकी डॉलर का मुआवजा और 300,000 अमेरिकी डॉलर की प्रक्रिया शुल्क का भुगतान करने का निर्देश दिया।यह मामला हिंदुजा परिवार के जिनेवा स्थित बंगले का है, जहां यह परिवार रहता है। 

16 घंटे से ज्यादा काम कराने का आरोप

अभियोजकों ने हिदुजा परिवार के चार सदस्यों – प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी कमल हिंदुजा, उनके बेटे अजय हिंदुजा और उनकी बहू नम्रता हिंदुजा पर भारत से नौकरों की तस्करी और शोषण का आरोप लगाया था। परिवार के सदस्यों पर कर्मचारियों के पासपोर्ट जब्त करने और अपने बंगले में बिना ओवरटाइम भुगतान के उन्हें रोजाना 16 घंटे या उससे ज्यादा काम करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया था। हिंदुजा परिवार की पैरवी करने वाले वकीलों ने आरोपों को खारिज कर दिया था। इस परिवार से जुड़े एक बिजनेस एडवाइजर नजीब जियाजी पर भी आरोप लगे थे और वे शोषण में शामिल पाए गए। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हिंदुजा परिवार के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील रोमेन जॉर्डन ने ईमेल के माध्यम से भेजे गए एक बयान में कहा कि वे इस फैसले से निराश हैं और उन्होंने हाईकोर्ट में अपील दायर की है।

हिंदुजा परिवार कौन है?

परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने 1914 में  सिंध क्षेत्र में कमोडिटी-ट्रेडिंग व्यवसाय की शुरुआत की। बाद में उनके चार बेटों (श्रीचंद हिंदुजा, गोपीचंद हिंदुजा, प्रकाश और अशोक हिंदुजा) ने इस व्यवसाय को बड़ा बनाया और इसका विस्तार किया। उन्हें शुरुआत में बॉलीवुड फिल्मों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वितरित करने में भी सफलता मिली।  परमानंद दीपचंद हिंदुजा सबसे बड़े बेटे श्रीचंद हिंदुजा का 2023 में निधन हो गया। तीनों छोटे भाइयों ने और श्रीचंद और उनकी बेटी वीनू के साथ परिवार की संपत्ति को लेकर काफी विवाद भी हुआ था लेकिन 2022 में उन्होंने आपस में मिलकर अपने मतभेदों को सुलझा लिया।

14 बिलियन डॉलर की संपत्ति

हिंदुजा परिवार की वित्त, मीडिया और ऊर्जा क्षेत्रों में सक्रिय रहा है साथ ही सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली छह भारतीय कंपनियों में उनकी हिस्सेदारी है। उनकी सामूहिक संपत्ति कम से कम 14 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें एशिया के शीर्ष 20 सबसे धनी परिवारों में शुमार करती है। प्रकाश हिंदुजा और उनके भाई एक सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया, बिजली, रियल एस्टेट और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में फैले कारोबार की देखरेख करते हैं। फोर्ब्स का अनुमान है कि हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है।

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights