दिल्ली से सिर्फ 3 घंटे की दूरी पर है ये रजवाड़ा पैलेस, उठाना है राजशी ठाठ का लुत्फ़ तो वीकेंड पर घूम आएं; जानें डिटेल्स

Neemrana Palace- Live India News
Neemrana Palace: अगर आप अपने पार्टनर के लिए कुछ रोमैंटिक प्लान कर रहे हैं और उन्हें कुछ सरप्राइज़ देना चाहते हैं तो आप नीमराना पैलेस का प्लान कर सकते हैं। नीमराना राजस्थान के कोटपुतली-बहरोड़ / राठ जिले में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। बता दें 10 मंजिला नीमराना पैलेस को तीन एकड़ में अरावली पहाड़ी को काटकर बनाया गया है। साल 1986 में इस फोर्ट को एक लक्जरी हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया। इस होटेल में दस मंजिलों पर कुल मिलाकर 50 कमरे हैं इसलिए नीचे से ऊपर जाते समय आपको महसूस होगा जैसे आप पहाड़ चढ़ रहे हैं।

इस महल में ओपन स्विमिंग पूल भी बनाया गया है। साथ ही नाश्ते के लिए, राजमहल और हवामहल हैं वहीं खाने के लिए आमखास, पंचमहल हैं। यहां आप स्विमिंग पूल, आयुर्वेद स्पा के साथ जिप लाइन और हैंगिंग्स गॉर्डन का भी आनंद ले सकते हैं। लेकिन नीमराना पैलेस की असल खूबसूरती रात में ही देखने को मिलती है। चमचमाती डिम लाइट में रात का दृश्य देखकर आप मंत्र मुग्ध हो जाएंगे। तो चलिए आपको बताते हैं आप इस फोर्ट में कैसे पहुंचेंगे साथ ही एंट्री फीस कितनी है और यहां एक दिन रुकने पर कितना खर्चा आता है?

कैसे जाएं नीमराना फोर्ट? (How to reach Neemrana Fort)

नीमराना फोर्ट दिल्ली से सिर्फ 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां अपनी बाइक और कार से जा सकते हैं। यहाँ जाने के लिए आपको दिल्ली से हर घंटे बस मिल जाएगी। बस का किराया लगभग 500 से 700 है। इसके अलावा आप टैक्सी भी बुक कर  सकते हैं। टैक्सी से 2 से 3 हजार तक खर्च आएगा।

कितनी है नीमराना की एंट्री फीस? (entry fee of Neemrana)

अगर आप नीमराना फोर्ट पैलेस घूमने का प्लान कर रहे हैं तो बात दें प्रति व्यक्ति एंट्री फीस लगभग 2,500 है। इस पॅकेज में आपको लंच और डिनर भी दिया जाएगा।

नीमराना पैलेस में रुकने पर कितना खर्च आएगा ?  (How much will it cost to stay at Neemrana Palace)

नीमराना जाने पर आपको नीमराना फोर्ट पैलेस में ज़रूर स्टे करना चाहिए। हालांकि यहां एक रात के लिए लगभग 10 से 15000 का खर्च आएगा लेकिन आपको पूरा शाही ट्रीटमेंट मिलेगा। इसके अलावा यहां आपको होम स्टे और गेस्ट हाउस भी 1,000 रुपये से लेकर 3,000 तक के बीच मिल जायेगा।

कब जाए नीमराना फोर्ट? (When to visit Neemrana Fort?)

नीमराना फोर्ट आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं। 12 महीनों में किसी भी मौसम में आप इस जगह पर जाएं आपका अनुभव बेहतर ही होगा।

Latest Lifestyle News

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights