Sports Top 10: IPL 2024 के फाइनल में KKR, भारत के वार्म-अप मैच का वेन्यू तय, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Image Source : AP/GETTY
खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 की पहली फाइनलिस्ट कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम बन गई है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया अपना वार्म-अप मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। इस मैच का वेन्यू तय हो गया है। ऐसे में आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।  

KKR ने जीता क्वालीफायर-1 मैच 


कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का पहला क्वालीफायर मैच खेला गया। इस मैच को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने अपने नाम कर लिया। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 8 विकेट से हराया। इस मुकाबले में मिली जीत के साथ ही कोलकाता नाइट राइजर्स की टीम ने आईपीएल में चौथी बार फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उन्होंने इससे पहले साल 2012, 2014 और 2021 में फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। वहीं दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अब दूसरा क्वालीफायर मैच खेलेगी।

वेंकटेश अय्यर की ऐतिहासिक पारी 


वेंकटेश अय्यर ने SRH के खिलाफ खेल गए मैच में 28 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 182.14 की स्ट्राइक रेट से 5 चौके और 4 छक्के जड़े। बता दें ये आईपीएल प्लेऑफ में वेंकटेश अय्यर का तीसरा अर्धशतक है और ये तीनों अर्धशतक लगातार तीन पारियों में आए हैं। इसी के साथ वेंकटेश अय्यर भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने आईपीएल प्लेऑफ की लगातार तीन पारियों में 50+ रन बनाए हैं। उन्होंने इससे पहले साल 2021 प्लेऑफ में 2 अर्धशतक लगाए थे और अब इस सीजन में तीसरा अर्धशतक आया है। 

श्रेयस अय्यर ये कमाल करने वाले पहले कप्तान 


श्रेयस अय्यर ने आईपीएल के प्लेऑफ में अर्धशतक लगाते ही बड़ा कारनामा कर दिया। उन्होंने कप्तान के तौर पर आईपीएल के प्लेऑफ में दो बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर भी कप्तान के तौर पर आईपीएल के प्लेऑफ में दो बार फिफ्टी प्लस स्कोर बना चुके हैं। वहीं श्रेयस अय्यर आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दो बार अलग-अलग टीमों को आईपीएल फाइनल में पहुंचाया है। उनकी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2020 के फाइनल में पहुंची थी। अब वह केकेआर को फाइनल में ले गए हैं।

भारत के वार्म-अप मैच का वेन्यू तय


टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मेन इंवेंट से पहले सिर्फ एक वार्म-अप मैच खेलने वाली है। टीम इंडिया अपना वार्म-अप मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी।  ये मैच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें ये इस मैदान का पहला मैच होगा। ये मैच भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे से खेला जाएगा। 

टी20 वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान की टीम का बड़ा फैसला


टी20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान की टीम ने ड्वेन ब्रावो को अपनी टीम का कंसल्टेंट बनाया है। ड्वेन ब्रावो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के गेंदबाजी कोच हैं। ड्वेन ब्रावो अब टी20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान के गेंदबाजी कंसल्टेंट बने हैं। ड्वेन ब्रावो का रिकॉर्ड बतौर गेंदबाजी कोच सीएसके के लिए काफी शानदार रहा है। ब्रावो ने टी20 वर्ल्ड कप के अलावा आईपीएल, सीपीएल और चैंपियंस ट्रॉफी समेत कई खिताब अपने नाम किए हैं। 

USA ने किया सबसे बड़ा उलटफेर!


टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले अमेरिका की टीम अपने घर में बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। सीरीज के पहले ही मैच में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। अमेरिका ने बांग्लादेश जैसी बड़ी टीम के हराकर इतिहास रच दिया। यह बांग्लादेश के खिलाफ अमेरिका की पहली जीत है। वहीं, अमेरिका की ये इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के किसी फुल मेंबर टीम के खिलाफ दूसरी जीत है। इससे पहले अमेरिका ने आयरलैंड की टीम को हराया था।

मथीशा पथिराना पर लगी रिकॉर्डतोड़ बोली


श्रीलंका के तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना को लंका प्रीमियर लीग के लिए कोलंबो स्ट्राइकर्स ने 1 लाख 20 हजार अमेरिकी डॉलर देकर अपने स्क्वाड में शामिल किया। भारतीय रुपए में यह लगभग 1 करोड़ रुपए होते हैं। श्रीलंका के पूर्व स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा की तरह एक्शन वाले मथीशा पथिराना पिछले सीजन भी इसी टीम का हिस्सा थे। उन्होंने आईपीएल में इस सीजन कुल 6 मैचों में 13 विकेट झटके थे। वहीं, उन्हें आईपीएल 2024 में 20 लाख रुपए मिले थे।

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच पहला टी20 मैच आज


इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले 4 मैचों की टी20 सीरीज में एक दूसरे से भिड़ने वाली हैं। सीरीज की शुरुआत आज (22 मई) से होने जा रही है। इस सीरीज में इंग्लैंड टीम की कमान जोस बटलर संभालेंगे। वहीं, बाबर आजम पाकिस्तान टीम की कप्तानी करेंगे। सीरीज का पहला मैच लीड्स में खेला जाएगा। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार रात 11 बजे से होगी। 

वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर सात्विक-चिराग की जोड़ी 


भारत के स्टार मेंस बैडमिंटन डबल्स की जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने पेरिस ओलंपिक से पहले शानदार प्रदर्शन करते हुए हाल ही में थाईलैंड ओपन सुपर 500 बैडमिंटन पुरूष युगल खिताब जीता था। सात्विक और चिराग की जोड़ी ने चीन के लियू यि और चेन बो यांग को हराकर थाईलैंड ओपन का खिताब अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट में मिली जीत के साथ ही उन्होंने डबल्स वर्ल्ड रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। यह भारतीय जोड़ी ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के दूसरे दौर में हार के बाद तीसरे नंबर पर खिसक गई थी।

परवीन हुड्डा पर बड़ा एक्शन 


कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज परवीन हुड्डा को रहने के स्थान संबंधी नियम के उल्लंघन के कारण 22 महीने के लिए निलंबित किए जाने के बाद भारत का हांगझोउ एशियाई खेलों का पदक गंवाना तय है। परवीन ने पिछले साल एशियाई खेलों में महिलाओं के 57 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था जिससे उन्हें पेरिस ओलंपिक का कोटा भी मिला था। हालांकि परिणाम प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एजेंसी आईटीए ने उन्हें इस महीने की शुरुआत में निलंबित कर दिया गया था क्योंकि वह 12 महीने की अवधि के भीतर तीन बार अपने रहने के स्थान संबंधी जानकारी देने में विफल रही थीं। 

Latest Cricket News



Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights