T20 World Cup: अफगानिस्तान ने किया सुपर 8 के लिए क्वालीफाई, न्यूजीलैंड हुई ग्रुप स्टेज से बाहर; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तान टीम का टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है, जिसमें उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मुकाबले को 7 विकेट से अपने नाम करने के साथ सुपर 8 में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। अफगानिस्तान की इस जीत का सबसे बड़ा नुकसान न्यूजीलैंड की टीम को हुआ है जो अब ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगी। वहीं इंग्लैंड की टीम ने ओमान के खिलाफ हुए मैच को सिर्फ 19 गेंदों में जीतने के साथ सुपर 8 में अपने पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा हुआ है।

सुपर 8 में अफगानिस्तान का होगा भारत से मुकाबला

पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ ग्रुप सी में अफगानिस्तान की टीम ने खेले गए अपने मुकाबले में 7 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया। इस मैच में पीएनजी की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और सिर्फ 95 रनों के स्कोर पर सिमट गई। इसके बाद अफगानिस्तान की टीम ने सिर्फ 3 विकेट के नुकसान पर टारगेट को हासिल करने के साथ सुपर 8 में भी अपनी जगह को पक्का कर लिया है। अफगानिस्तान का यहां पर भारतीय टीम के साथ भी मुकाबला तय हो गया है जो 20 जून को खेला जाएगा।

बांग्लादेश ने नीदरलैंड को दी 25 रनों से मात

बांग्लादेश की टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले को 25 रनों से अपने नाम करने के साथ खुद को सुपर 8 में पहुंचने की रेस में अभी भी बनाए रखा हुआ है। इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शाकिब अल हसन के शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर्स में 159 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके बाद टारगेट का पीछा करते हुए नीदरलैंड की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 134 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। बांग्लादेश के लिए गेंदबाजी में रिशाद होसैन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट और तस्कीन अहमद ने 2 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड ने ओमान के खिलाफ 19 गेंदों में टारगेट किया हासिल

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टीम ने ओमान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टारगेट का पीछा करते हुए उसे सिर्फ 19 गेंदों के अंदर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड टीम का नेट रनरेट भी अब काफी बेहतर हो गया है जिसके चलते अब उनकी सुपर 8 में पहुंचने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ गई है। इंग्लैंड ने इस मैच में ओमान की पारी को सिर्फ 47 रनों के स्कोर पर ही समेट दिया था, जिसके बाद उन्होंने इस टारगेट को 3.1 ओवर्स में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

भारत वापस लौट सकते हैं शुभमन गिल और आवेश खान

भारतीय सेलेक्टर्स ने T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय टीम के साथ 4 रिजर्व खिलाड़ियों को भी टीम के साथ भेजा है। ये चार खिलाड़ी शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान हैं। जिसमें अब शुभमन गिल और आवेश खान को ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म होने के बाद वापस बुलाया जा सकता है। ये दोनों खिलाड़ी फिलहाल टीम के साथ ही हैं और आखिरी ग्रुप स्टेज मैच के लिए न्यूयॉर्क से फोर्ट लॉडरडेल, फ्लोरिडा पहुंच गए हैं।

बांग्लादेश के खिलाड़ी तंजिद हसन गंभीर रूप से चोटिल होने से बाल-बाल बचे

नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में बांग्लादेश के लिए पारी की शुरुआत तंजिद हसन और नजमुल हुसैन शान्तो ने की। इस पारी का तीसरा ओवर नीदरलैंड्स के तेज गेंदबाज विवियन किंगमा ने फेंका। विवियन किंगमा ने इस ओवर की 5वीं गेंद बाउंसर फेंकी। इस बाउंसर पर बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तंजिद हसन गंभीर रूप से चोटिल होने से बाल-बाल बच गए। विवियन किंगमा की बाउंसर गेंद सीधे बल्लेबाज के हेलमेट के अगले हिस्से के ग्रिल में जा कर अटक गई। गेंद इतनी खतरनाक थी कि अगर ये ग्रिल में नहीं रूकती तो तंजिद की आंखों में गंभीर चोट लग सकती थी।

गुडाकेश मोती ने जीता आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती ने मई महीने में शानदार प्रदर्शन के लिए ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता है। गुडाकेश मोती ने मई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू सीरीज में काफी सफलता मिली थी। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने तीन मैचों में 8.50 की औसत से आठ विकेट चटकाए। उनके प्रदर्शन के दम पर मेजबान टीम ने इस सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया था।

कामरान खान ने किया संन्यास लेने का ऐलान

राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज कामरान खान ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। कामरान ने सोशल मीडिया के जरिए आईपीएल से रिटायरमेंट का ऐलान किया। कामरान खान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्टोरी शेयर करते हुए लिखा कि गुड बाय IPL और वो खेल जिसको मैं बहुत पसंद करता हूं। इस खेल ने मुझे काफी कुछ दिया है। सभी कोच, दिवंगत शेन वॉर्न सर, राजस्थान रॉयल्स, पुणे वॉरियर्स इंडिया और मेरे सभी दोस्त और मेरे परिवार को धन्यवाद। कामरान खान ने आईपीएल में साल 2009 से 2011 तक खेला था। इस दौरान उन्होंने राजस्थान रॉयल्स और पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेला। लेफ्ट हैंड तेज गेंदबाज कामरान ने आईपीएल में 9 मैच खेले और कुल 9 विकेट अपने नाम किए।

आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को हुआ नुकसान

पहले यूएसए और इसके बाद टीम इंडिया से हार के बाद पाकिस्तानी टीम को आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में भारी नुकसान हुआ है। टीम की रेटिंग घटकर अब 241 की हो गई है और उसे एक स्थान नुकसान हुआ है। पाकिस्तानी टीम इस वक्त नंबर सात पर आ चुकी है। वहीं श्रीलंका की टीम 230 की रेटिंग के साथ नंबर आठ और बांग्लादेश 226 की रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर है। रैंकिंग में भारत 265 की रेटिंग के साथ पहले नंबर पर है।

निकोलस पूरन ने क्रिस गेल को छोड़ा पीछे

निकोलस पूरन अब वेस्टइंडीज के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर था जिन्होंने विंडीज टीम के लिए साल 2006 से लेकर 2021 तक 79 टी20 मैचों में खेलते हुए कुल 1899 रन बनाए थे। वहीं निकोलस पूरन की बात की जाए तो उन्होंने 2016 में अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद से अब तक वेस्टइंडीज की टीम के लिए 91 मैचों में खेलते हुए 83 पारियों में 25.52 के औसत से 1914 रन बना चुके हैं। इस दौरान पूरन ने 11 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

न्यूजीलैंड के साथ श्रीलंका की टीम भी हुई सुपर 8 की रेस से बाहर

न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीम के लिए ये टी20 वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने से कम साबित नहीं हुआ है। कीवी टीम जहां टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई है। वहीं श्रीलंका की टीम भी बांग्लादेश और नीदरलैंड्स टीम के बीच हुए मुकाबले का परिणाम आने के साथ सुपर 8 में पहुंचने की रेस से बाहर हो चुकी है। अब तक अगले दौर के लिए भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीम अपनी जगह को पक्का कर चुकी हैं।

Latest Cricket News

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights