Sneh Rana: भारत की महिला क्रिकेट खिलाड़ी का बड़ा कीर्तिमान

Image Source : PTI
स्नेह राणा का बड़ा कीर्तिमान

INDW vs SAW Sneh Rana: भारतीय महिला क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जा रहा टेस्ट मैच अब खत्म हो गया है। चार दिन तक चले इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 10 विकेट से अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया को दूसरी पारी में महज 37 रन की जरूरत थी, जो उसने बिना किसी विकेट नुकसान के हासिल कर लिया। भारत ने इस टारगेट को 10वें ओवर में ही हासिल कर लिया और सीरीज भी अपने नाम कर ली। वैसे तो इस मैच में भारतीय महिला टीम के बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया, लेकिन इस बीच गेंदबाज स्नेह राणा ने जिस तरह का खेल दिखाया है, वो काबिलेतारीफ रहा। उन्हें मैच के दौरान 10 विकेट लेकर कीर्तिमान रच दिया। 

स्नेह राणा ने मुकाबले में चटकाए कुल 10 विकेट 
मैच की पहली पारी में स्नेह राणा के सामने साउथ अफ्रीका की बल्लेबाज ​टिककर नहीं खेल पाईं। राणा ने 25.3 ओवर की गेंदबाजी में 77 रन देकर 8 विकेट हासिल किए। उन्होंने चार ओवर तो ऐसे फेंके जहां कोई भी रन नहीं गया। जब उन्होंने पहली ही पारी में आठ विकेट चटका दिए थे, तभी करीब करीब तय हो गया था कि वे कम से कम दस विकेट मैच में पूरे कर सकती हैं। साथ ही साउथ अफ्रीका को फालोआन भी मिल गया, इससे उन्हें तुरंत ही फिर से बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा। 
दूसरी पारी में भी स्नेह राणा ने लिए दो विकेट 
दूसरी पारी में स्नेह राणा ने 40 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 12 मेडल डालकर कुल 111 रन दिए और दो विकेट अपनी झोली में डाले। इसके साथ ही उनके 10 विकेट पूरे हो गए। दूसरी पारी में स्नेह राणा के दो​ विकेट के अलावा दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड ने भी दो दो ​विकेट लिए। वहीं पूजा वस्त्रकार, शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी एक एक विकेट अपने नाम किया। स्नेह राणा के अलावा भारत की केवल झूलन गोस्वामी ही ऐसी गेंदबाज रही हैं, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का काम किया है। 
भारत ने दस विकेट से मैच किया अपना नाम 
मैच की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 603 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इसमें शेफाली वर्मा का दोहरा शतक और स्मृति मंधाना की शतकीय पारी शामिल रही। वहीं जेमिमा रॉड्रिक्स, हरमनप्रीत कौर और रिचा घोष का अर्धशतक शामिल रहा। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 266 रन पर ही सिमट गई, इसलिए उन्हें फालोआन का सामना करना पड़ा। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 373 रन बनाए थे। यानी भारत को केवल 37 रनों का टारगेट मिला, जिसे उसने बिना किसी विकेट के नुकसान के हासिल कर मुकाबले को दस विकेट से अपने नाम कर लिया। 
यह भी पढ़ें 
INDW vs SAW: भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत, एकमात्र टेस्ट में अफ्रीका को 10 विकेट से दी मात
T20 World Cup 2024 के बाद टीम इंडिया का शेड्यूल, जुलाई में खेलेगी इतने मुकाबले
Latest Cricket News

डिस्क्लेमरः यह Live India News की

 

ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. Live India News की टीम ने संपादित नहीं किया है

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights