अपने दूसरे कार्यकाल में तीसरी विदेश यात्रा पर एस जयशंकर पहुंचे कतर, भारत के साथ होगा रिश्तों का विस्तार


कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर।- India TV Hindi

Image Source : X @DRSJAISHANKAR
कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर।

दोहा: विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने दूसरे कार्यकाल की तीसरी यात्रा पर आज रविवार को कतर पहुंच गए। वह एक दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर कतर की राजधानी दोहा पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के साथ बातचीत की। इसमें व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के विस्तार के तरीके तलाशने पर ध्यान केंद्रित किया गया। भारत और कतर के रिश्ते पिछले कुछ समय से लगातार मजबूत होते जा रहे हैं।  

जयशंकर की यह यात्रा भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को कतर द्वारा रिहा किये जाने के साढ़े चार महीने बाद हो रही है, जिन्हें अगस्त 2022 में गिरफ्तार होने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी। कतर में भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “विदेश मंत्री एक दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर दोहा पहुंचे। प्रोटोकॉल प्रमुख महामहिम इब्राहिम फखरू ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।’’ यात्रा के दौरान जयशंकर प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान से मुलाकात करेंगे, जिनके पास विदेश मंत्री का भी प्रभार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 से 15 फरवरी तक कतर का दौरा किया और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से चर्चा की थी। 

एक माह के अंदर तीसरी विदेश यात्रा

एस जयशंकर दूसरे कार्यकाल में अपना पदभार संभालने के बाद तीसरी विदेश यात्रा पर दोहा में हैं। इससे समझा जा सकता है कि भारत दुनिया के देशों के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करने और द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ाने पर कितना अधिक फोकस कर रहा है। जयशंकर ने तीसरी बार नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली विदेश यात्री श्रीलंका की किया था। उसके बाद उन्होंने यूएई की यात्रा की। अब फिर कतर के एक दिवसीय दौरे पर हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने T20 World Cup जीतने पर भारत को बधाई दी, फिर कहा-“मुझे हिंदू धर्म से मिलती है प्रेरणा”


रूस ने 24 घंटे में ले लिया बदला, दक्षिणी यूक्रेन में भीषण मिसाइल हमले से 7 लोगों की मौत

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights