ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ियों की टीम ने इतनी बार किया IPL खिताब पर कब्जा, इस वक्त विराट सबसे आगे


Image Source : PTI
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

IPL 2024 अपने आखिरी चरण में है। टूर्नामेंट के प्लेऑफ मुकाबले 21 मई से 26 मई तक खेले जाएंगे। फाइनल मैच का आयोजन चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में किया जाएगा। फाइनल तक पहुंचने के लिए चार टीमों के बीच कांटे की टक्कर है। इन टीमों में कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का नाम शामिल है। इस सीजन ऑरेंज कैप यानी कि सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की रेस में विराट कोहली सबसे आगे हैं। विराट कोहली का शानदार फॉर्म रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए काफी अच्छे संकेत हैं, लेकिन इसी बीच सवाल यह भी है कि ऑरेंज कैप की रेस में आगे रहने वाले खिलाड़ियों की टीम ने कितनी बार आईपीएल का फाइनल मैच जीता है।

इन खिलाड़ियों ने एक साथ जीता ऑरेंज कैप और IPL ट्रॉफी

आईपीएल का आयोजन साल 2008 से किया जा रहा है। तब से लेकर अब तक 13 खिलाड़ियों ने ऑरेंज कैप अपने नाम किया है, लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इन 13 खिलाड़ियों में से सिर्फ दो ही खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने ऑरेंज कैप के साथ-साथ उसी सीजन में आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि रॉबिन उथप्पा और रुतुराज गायकवाड़ हैं। रॉबिन उथप्पा ने साल 2014 में 660 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप के साथ-साथ उनकी टीम ने उसी साल आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था। वहीं साल 2021 में रुतुराज गायकवाड़ ने भी ऑरेंज कैप के साथ-साथ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खिताब जीता था। ऐसे में विराट कोहली के लिए यह आंकड़े कुछ खास सही नहीं हैं।

विराट कोहली सबसे आगे

विराट कोहली 14 मैचों में 64.36 की औसत से 708 रन बना चुके हैं और ऑरेंज कैप की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। उन्होंने इस दौरान 5 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है। वह इस सीजन में 155.60 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। विराट के अलावा ट्रेविस हेड और रियान पराग फिलहाल ऑरेंज कैप की रेस में बने हुए हैं। लीग स्टेज के बाद रुतुराज गायकवाड़ और साई सुदर्शन ऑरेंज कैप की रेस से बाहर हो गए हैं। ट्रेविस हेड 12 मैचों में 533 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं। वहीं, रियान पराग ने 14 मैचों में 531 रन बनाए हैं और वह चौथे नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें

IPL में फाइनल से पहले इन तीन दिन नहीं खेले जाएंगे एक भी मैच, खिलाड़ियों को मिलेगा रेस्ट

T20 वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज को करना पड़ा नए कप्तान का ऐलान, इस सीरीज में संभालेंगा टीम की कमान
Latest Cricket News



Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights