प्रधानमंत्री शपथ समारोह में शामिल होंगे मल्लिकार्जुन खरगे, साथी नेताओं से चर्चा के बाद किया फैसला


Mallikarjun Kharge- India TV Hindi

Image Source : PTI
मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी पार्टी और सहयोगियों के साथ चर्चा के बाद निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। आज के समारोह के लिए राज्यसभा में विपक्ष के नेता को निमंत्रण कल देर रात भाजपा नेता प्रहलाद जोशी ने दिया था। इस बीच, कांग्रेस नेता और राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने रविवार को कहा कि उन्हें अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए निमंत्रण नहीं मिला है। 

प्रमोद तिवारी ने कहा “मैं राज्यसभा में विपक्ष का उपनेता हूं। मुझे न तो पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कोई निमंत्रण मिला है और न ही भारत के गठबंधन सहयोगियों को। तिवारी ने कहा, “समारोह को अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम बनाने के लिए नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों को आमंत्रित करने में अधिक रुचि रखते हैं।”

आमंत्रण मिला तो भी नहीं जाऊंगी-ममता 

इस बीच, भारत ब्लॉक की सहयोगी ममता बनर्जी ने कहा है कि वह दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी, उन्होंने कहा कि उन्हें आमंत्रित भी नहीं किया गया है। “मुझे न तो (आमंत्रण) मिला है, न ही मैं जाऊंगी। मैंने पहले ही कहा है कि मैं देश के लोगों को उनके लिए वोट नहीं देने की शुभकामनाएं देती हूं।” बनर्जी ने कहा जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वह रविवार को पीएम-पदनाम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा, “मुझे खेद है, लेकिन मैं एक असंवैधानिक, अवैध पार्टी को सरकार बनाने के लिए शुभकामनाएं नहीं दे सकती। मेरी शुभकामनाएं देश के लिए होंगी।”

निमंत्रण मिला तो सोचेंगे- जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पहले दावा किया था कि प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए “केवल अंतरराष्ट्रीय नेताओं” को आमंत्रित किया गया है, और कहा कि अगर उन्हें निमंत्रण मिलता है तो भारत ब्लॉकइस कार्यक्रम में शामिल होने के बारे में सोचेगा। जयराम रमेश ने कहा, “शपथ ग्रहण समारोह के लिए केवल अंतरराष्ट्रीय नेताओं को आमंत्रित किया गया है। हमारे नेताओं को अभी तक निमंत्रण नहीं मिला है। जब हमारे भारतीय गठबंधन के नेताओं को निमंत्रण मिलेगा, तो हम इस बारे में सोचेंगे।”

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे मोदी

भाजपा नेता नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 बजे ऐतिहासिक तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वे दो पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के बाद तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनने के जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे। इस बड़े आयोजन के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी। भाजपा को 240 सीटें मिलीं और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 543 लोकसभा सीटों में से 292 सीटें मिलीं। कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ा और दोनों पार्टियां मिलकर भाजपा को लोकसभा में अपने दम पर बहुमत हासिल करने से रोकने में सफल रहीं।

Latest India News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights