लोहे की कड़ाही में इस फूल से बनाएं नेचुरल हेयर डाई, बाल हो जाएंगे जड़ो तक काले; जानें विधि


Natural hair dye Remedy - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Natural hair dye Remedy

बालों का सफेद होना हमारी बढ़ती उम्र का एक बेहद सामान्य हिस्सा हैं। लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब बाल कम समय में ही सफेद होने लगते हैं। पुरुष हो चाहे महिला बालों से ही उनकी खूबसूरती निखर कर आती है। ऐसे में कम समय में बालो का पकना आत्मविश्वास कमजोर कर देता है। पके बालों को काला करने के लिए लोग केमिकल डाई का इस्तेमाल करते हैं जोकि बालों और स्वास्थ्य दोनों के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक बेहतरीन नुस्खा लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप अपने बालों को बिना किसी केमिकल और नुकसान के काला कर सकते हैं। चलिए जानते हैं किन वजहों से हमारे बाल असमय सफेद होने लगते हैं और उन्हें काला करने के लिए घर पर नेचुरल हेयर डाई कैसे बनाएं?

किन वजहों से बाल होने लगते हैं असमय सफेद? What are the reasons behind premature graying of hair?

हमारे बाल ज़्यादा स्ट्रेस लेने, ऑटोइम्यून बीमारियों, थायरॉयड, विटामिन की कमी, यूवी किरणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान की वजह से असमय सफ़ेद होने लगते हैं। ज़्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से बालों के  रंगद्रव्य कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे मेलेनिन कम बनता है और बाल पकने लगते हैं।

नेचुरल डाई के लिए सामग्री: Ingredients for Natural Dye:

2 कप पानी , 2 चम्मच चाय पत्ती, 20 से 25 हारश्रिंगार के फूल, हारश्रिंगार की कुछ पत्तियां, एक पैकेट कॉफी, लोहे की एक कड़ाही

काले बालों के लिए घर पर कैसे बनाएं डाई: How to make Natural Dye at home 

अगर आप सलॉन के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से अपने बाल काले नहीं करना चाहते तो आप घर पर ही डाई बना सकते हैं। एक लोहे की कड़ाही लें इसमें 2 कप पानी और 2 चम्मच चायपत्ती डालें। अब इसे पकने दें, जब पानी एक कप हो जाए तब गैस बंद कर दें। अब एक मिक्सर आर में यह पानी चायपत्ती सहित डाल दें। अब इस जार में आप 20 से 25 हरसिंगार के फूल और उसकी कुछ पत्तियां भी डालें।

इन सभी सामग्रियों को का एक बारीक पेस्ट बनाएं। अब इन्हे एक बाउल में छान लें। इस पेस्ट में अब आप एक पैकेट कॉफी का डालें। आपक हेयर डाई तैयार है। बेहतरीन रिजल्ट के लिए आप इस पैक को लोहे की कड़ाही में 3 से 4 घंटे तक रखें। तय समय के बाद अपने हेयर पर इस डाई को इस्तेमाल करें। इस डाई से आपके बाल जेट ब्लैक कलर के हो जाएंगे। 

Latest Lifestyle News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights