“नवीन पटनायक की क्यों बिगड़ रही इतनी तबीयत?”, मयूरभंज में PM के भाषण के 10 प्रमुख प्वॉइंट्स


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi

Image Source : PTI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अंतिम चरण की वोटिंग होनी बाकी है। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र ओडिशा के मयूरभंज पहुंचे। यहां उन्होंने एक रैली को संबोधित करते हुए बीजू जनता दल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पांच दशक के बाद लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का देश ने निर्णय कर लिया है। आइए, जानते हैं मयूरभंज में पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातों के बारे में-

  1. अपने भाषण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, जो विकास लोगों ने दशकों में नहीं देखा था वो पिछले दस साल में देखा है। 2014 में 11वें नंबर की इकोनॉमी में थे। आज दुनिया की 5वीं आर्थिक ताकत बन गए हैं। आने वाले पांच साल में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनने जा रहा है। आने वाले पांच साल में अनेक क्षेत्रों में आत्मनिर्भर भारत बनते देखेंगे। आने वाले पांच साल में शानदार हाईवे, शानदार एक्सप्रेसवे और रेलवे का पूरी तरह कायाकल्प होते देखेंगे।
  2. पीएम ने कहा, 2014 से पहले देश गांव में स्वच्छा का दायरा 40 फीसदी ही था। आज हम 100 प्रतिशत के लक्ष्य पर पहुंच रहे हैं। पहले एलपीजी कनेक्शन सिर्फ आधे देशवासियों को मिलता था, आज करीब-करीब 100 प्रतिशत घरों में महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिल चुकी है। 2014 तक देश के 75 प्रतिशत से ज्यादा ग्रामीण परिवारों के घर में नल से जल नहीं आता था, आज करीब 75 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंच रहा है।
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ओडिशा ने भी बीजेडी के 25 साल के राज्य को फुलस्टॉप लगाना तय कर लिया है। मैं यहां आपका आशीर्वाद लेने आया हूं। साथ ही साथ निमंत्रण देने भी आया हूं। 10 जून को भाजपा का ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाला है। उन्होंने कहा, मयूरभंज की ये धरती नारी सशक्तिकरण की धरती है। अभी तक मयूरभंज का जयकारा इसलिए होता था, क्योंकि यहां मां सुभद्रा के रथ को केवल महिलाएं खींचती हैं, लेकिन अब मयूरभंज की बेटी 140 करोड़ के देश का नेतृत्व कर रही है। हमारी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी देश की तीनों सेनाओं को कमांड करती हैं और वो मयूरभंज की बेटी हैं, ये मयूरभंज के लिए, ओडिशा के लिए और पूरे देश की नारी शक्ति के लिए गौरव का विषय है।
  4. उन्होंने कहा, भाजपा सरकार आदिवासी गौरव और आदिवासी कल्याण, इसके लिए समर्पित भाव से काम कर रही है। ये अटल जी की सरकार थी जब अलग आदिवासी मंत्रालय बना था। भाजपा ने ही संथाली भाषा को आठवीं अनुसूचि में शामिल किया था। देश का कोई पहला प्रधानमंत्री जो भगवान बिरसा मुंडा के गांव गया था और मिट्टी अपने माथे पर लगाया था, वो नरेंद्र मोदी हैं।
  5. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मोदी सरकार है जिसने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया। मोदी सरकार ने आदिवासी कल्याण का बजट पांच गुना बढ़ा दिया। पहली बार उन जनजातियों की भी सुध ली और वो लेने वाला भी आपका सेवक मोदी है। जो सबसे पिछड़ा है उनके लिए पहली बार 24 हजार करोड़ रुपये की पीएम जनमन योजना बनाई है। इस योजना से ओडिशा में भी अति पिछड़ी आदिवासी जातियों के लिए पक्के घर, स्कूल, अस्पताल, सड़कें ये सारे काम होंगे।
  6. पीएम ने कहा, बीते 10 सालों में आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य आवासीय विद्यालय का बड़ा नेटवर्क बनाया। मयूरभंज में भी कई एकलव्य आवासीय विद्यालय चल रहे हैं। ओडिशा भाजपा की सुभद्रा योजना की भी बहुत चर्चा है, जिसके तहत बहनों को बड़ी मदद दी जाएगी। मोदी की एक और गारंटी है, ये गारंटी तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की है। भाजपा सरकार आपका बिजली बिल जीरो करेगी, साथ ही अतिरिक्त बिजली होने बेचकर कमाई भी करेंगे। योजना का नाम पीएम सूर्य मुफ्त बिजली योजना है। आपकी छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए मोदी सरकार 75,000 रुपये ज्यादा देने वाली है। आप उन पैसे से सोलर पैनल लगाएंगे। बिजली पैदा होगी, ज्यादा बिजली को सरकार खरीदकर आपको पैसे देगी।
  7. अपने संबोधन में पीएम ने कहा, हमारी सरकार यहां धान किसानों को 3,100 रुये प्रति क्विंटल MSP देगी। मोदी सरकार ने जो मानधन योजना चलाई है, यहां भाजपा सरकार बनते ही उसको भी ठीक से लागू किया जाएगा। बीजड पर आपने 25 साल भरोसा किया, लेकिन बीजेडी ने हर कदम पर आपके भरोसे को तोड़ा है। यही बीजेडी सरकार आदिवासी बंधुओं की जमीन हड़पने के लिए कानून लेकर आई थी। भाजपा के दबाव में उसे वो कानून वापस लेना पड़ा। बीजेडी ने आपकी खनिज संपदा को भी लूटा है। मोदी डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड बनाकर हजारों करोड़ रुपये ओडिशा को दिए। बीजेडी ने इसमें भी घोटाला कर दिया।
  8. उन्होंने कहा, बीजेडी सरकार ने सबसे बड़ा धोखा तो महाप्रभु जगन्नाथ के रत्न भंडार को लेकर किया है। आज ओडिशा ही नहीं, पूरा देश जानना चाहता है कि रत्न भंडार की चाभी गई कहां, जो जांच हुई थी उसकी रिपोर्ट में किसका नाम है, मैं मेरे ओडिशावासियों को विश्वास दिलाता हूं कि बीजेडी सरकार जो छुपा रही है उसका खुलासा ओडिशा में भाजपा सरकार बनने के बाद करेंगे।
  9. पीएम ने कहा, आज नवीन बाबू के सभी शुभचिंतक बहुत चिंता में हैं कि पिछले एक साल में अचानक उनकी तबीयत इतनी कैसे बिगड़ गई। बरसों से नवीन बाबू के करीबी रहे लोग अब जब मुझसे मिलते हैं तो उनकी तबीयत की चर्चा करते हैं। वो बताते हैं कि नवीन बाबू अब खुद से कुछ नहीं कर पा रहे हैं। अरसे तक उनके करीबी रहे लोगों का मानना है कि उनकी तबीयत बिगड़ने के पीछे कोई साजिश भी हो सकती है। क्या कोई षडयंत्र है? ये ओडिशा के लोगों को जानने का अधिकार है। कहीं इसमें उस लॉबी का हाथ तो नहीं, जो नवीन बाबू के नाम पर पर्दे के पीछे ओडिशा में सत्ता भोग रहे हैं। इस रहस्य से पर्दा उठना जरूरी है। इसकी जांच जरूरी है, इसलिए 10 जून के बाद ओडिशा में भाजपा विजयी होने के बाद हमारी सरकार स्पेशल कमिटी का गठन करेगी और ये जांच करेगी कि उनकी तबीयत अचानक गिरती क्यों जा रही है?
  10. पीएम ने कहा, ओडिशा के पास पानी है। आदिवासी क्षेत्रों से होकर पानी बहता है, लेकिन आपको सिंचाई की सुविधा नहीं मिलती। बीजेडी सरकार ने 25 सालों में सिंचाई के लिए यहां कोई काम नहीं किया। ये सुवर्ण रेखा प्रोजेक्ट 1970 से लटका था। आपने मोदी को सेवा का मौका दिया, तो कृषि सिंचाई योजना बनाई और बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया, इनमें से पांच पूरे भी हो चुके हैं। डबल इंजन की सराकर यहां सिंचाई का काम तेजी से कराएगी। ये मोदी सरकार ही है ,जिसने बादाम पहाड़ क्षेत्र में 100 साल बाद एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू किया, लेकिन यहां बीजेडी सरकार रेल प्रोजेक्ट को आगे नहीं बढ़ने दे रही है। भाजपा सरकार बनते ही यहां रेल कनेक्टिविटी और सशक्त होगी। आने वाला समय ओडिशा का समय है। आने वाला समय पूर्वी भारत का समय है।

Latest India News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights