छत्तीसगढ़ में उम्र का शतक लगा चुके दो हजार से ज्यादा वोटर करेंगे मतदान


voting- India TV Hindi

Image Source : PTI
वोटिंग (प्रतिकात्मक तस्वीर)

रायपुर:  छत्तीसगढ़ में लोकसभा के तीसरे चरण में मंगलवार को सात संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है। इस चरण में एक करोड़ 39 लाख से ज्यादा वोटर्स मतदान करने वाले हैं, जिनमें 2174 उम्र का शतक पार कर चुके हैं। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या लगभग चार लाख है।

चुनाव मैदान में कुल 168 उम्मीदवार 

राज्य में मंगलवार को सात संसदीय क्षेत्र सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में मतदान होना है। इन सात सीटों पर कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें महिलाओं उम्मीदवारों की संख्या 26 है। राज्य में एक करोड़ 39 लाख 1285 मतदाताओं में 85 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाताओं की संख्या 61715 है तो वहीं उम्र का शतक पर कर चुके मतदाताओं की संख्या 2174 है। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 398461 है।

तीसरे चरण में जिन सात संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है, उनमें 58 विधानसभा क्षेत्र आते हैं । इसमें महत्वपूर्ण बात है कि 29 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं का लिंगानुपात 1000 से ज्यादा है। तीसरे चरण के मतदान के लिए 15701 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 61664 मतदान कर्मियों के अलावा 15928 रिजर्व कर्मी हैं।

मतदाताओं के लिए खास इंतजाम

 मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाताओं को गर्मी के मौसम में परेशानी न हो, इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर शीतल पेयजल, नींबू, पानी और ओआरएस घोल की विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही, कलर भी लगाए गए हैं। इतना ही नहीं, जो मतदाता कतार में खड़े होंगे, उनके लिए छाया की व्यवस्था भी है। इतना ही नहीं, वेटिंग हॉल भी बनाया गया है। साथ में आवश्यक दवाइयां के साथ मेडिकल किट भी उपलब्ध रहेगी।

राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि तीसरे चरण के तहत रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित), सरगुजा (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) और रायगढ़ (एसटी) सीट पर मतदान की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि सात सीट पर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है। अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में 26 महिलाओं सहित कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि रायपुर सीट पर सबसे अधिक 38, बिलासपुर में 37, कोरबा में 27, दुर्ग में 25, जांजगीर-चांपा में 18, रायगढ़ में 13 और सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं। सात निर्वाचन क्षेत्रों में 15,701 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें 25 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 1072 को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है। (इनपुट-एजेंसी)

Latest India News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading