भीषण गर्मी से तप रहे कई राज्य, पांच से नौ मई तक इन राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी


heatwave- India TV Hindi

Image Source : FILE
मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम कार्यालय ने दो दिनों के बाद पूर्वी और दक्षिणी भारत में झुलसाने वाली स्थिति से राहत की भविष्यवाणी की है। पांच से 9 मई तक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, 6 मई से 9 मई के बीच आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में चल रही गर्मी का दौर 5-6 मई तक जारी रहेगा और उसके बाद खत्म हो जाएगा। मौसम विभाग ने कहा है कि “पांच सक्रिय पश्चिमी विक्षोभों के कारण अप्रैल में नियमित अंतराल पर उत्तर और मध्य भारत में बारिश, तूफान और ओलावृष्टि हुई, जिससे गर्मी की लहरें नहीं उठीं।”

गर्मी के कारण बंद हुए स्कूल

मौसम कार्यालय ने कहा कि मई में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है और उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य क्षेत्र और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में काफी अधिक संख्या में लू चलने की संभावना है। अप्रैल में पूर्व, उत्तर-पूर्व और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया, जिसके कारण सरकारी एजेंसियों और कुछ राज्यों ने स्कूलों में व्यक्तिगत कक्षाओं को निलंबित करने के लिए स्वास्थ्य चेतावनियां जारी कीं। 

इन राज्यों में चल रही है लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी हुई है, इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। इन राज्यों में कम से कम 10 स्थानों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया।आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि शुक्रवार को 13 और गुरुवार को 17 स्थानों पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

नंद्याल सबसे गर्म रहा

आंध्र प्रदेश का नंद्याल शनिवार को लगातार तीसरे दिन देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुरनूल (आंध्र प्रदेश) में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री, महबूबनगर (तेलंगाना) में 45 डिग्री, ओडिशा के बौध में 44 डिग्री, करूर परमथी (तमिलनाडु) में 43.5 डिग्री, निज़ामाबाद (तेलंगाना) में 44.6 डिग्री, आंध्र में 45.4 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के कडप्पा और पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में तापमान 43.5 डिग्री तापमान रहा।आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल गर्मी 2023 की तुलना में कहीं अधिक पड़ रही है और मई में भी भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है।

11 दिनों तक चलेगी लू

दक्षिणी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्रों में लगभग आठ से 11 लू वाले दिनों की भविष्यवाणी की गई है। राजस्थान के शेष हिस्से, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, आंतरिक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में पांच से सात बार लू चल सकती है।  आम तौर पर, उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में लगभग तीन दिन गर्मी की लहरें चलती हैं।

Latest India News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading