Investment in Gold : क्या अभी और नीचे जाएंगे सोने के भाव या यही है खरीदने का सुनहरा मौका, जानें क्या कह रहे एक्सपर्ट


सोने चांदी का भाव- India TV Paisa

Photo:REUTERS सोने चांदी का भाव

Investment in Gold : ऑल टाइम हाई पर पहुंचने के बाद बीते कुछ दिनों से सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट देखी गई है। 16 अप्रैल को एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोने का वायदा भाव 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गया था। यह सोने का ऑल टाइम हाई लेवल था। इसके बाद से सोना गिरकर 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। चांदी की कीमतों में भी काफी गिरावट दर्ज हुई है। 18 अप्रैल को चांदी का भाव एमसीएक्स पर 84,000 रुपये प्रति किलोग्राम था। यह कीमत गिरकर 80,000 रुपये प्रति किलोग्राम के आ गई है। ऐसे में निवेशकों के मन में यह सवाल है कि क्या यह सोने में निवेश का सही समय है?

क्यों गिर रहा है सोना?

मिडिल ईस्ट में तनाव कम होने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर लंबे समय तक ऊंची बनाए रखने के संकेतों के बीच मांग में कमी आने से सोने की कीमतों में गिरावट आई है। कारोबारियों ने भी अपने निवेश को सुरक्षित माने जानी वाले एसेट्स से जोखिम वाले एसेट्स में ट्रांसफर किया है। इससे हाल की तेजी के बाद कीमती धातुओं में मुनाफावसूली हुई है। केडिया एडवाइजरी के अजय केडिया ने बताया कि सोमवार को एमसीएक्स गोल्ड में तीन साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज हुई थी। यह 2.21 फीसदी गिर गया था। ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमलों पर इजराइल की संयमित प्रतिक्रिया ने भू-राजनीतिक तनाव को तत्काल कम कर दिया। इससे सोने की बिकवाली बढ़ी। इसके अलावा गोल्ड माइन्स में आउटपुट भी बड़ा है। वहीं,वैश्विक अर्थव्यवस्था में लगातार आर्थिक दबावों के चलते महंगाई ऊपर जा सकती है, इससे सोने की कीमत प्रभावित होगी। केडिया ने कहा कि अब केवल ईरान-इजराइल तनाव में कोई ताजा बढ़ोतरी ही सोने की कीमतों को सपोर्ट दे सकती है।

क्या और नीचे जाएंगे भाव?

अजय केडिया ने बताया कि सोने की कीमतों में और गिरावट देखने को मिलेगी, जिससे दाम 67,500 से 68,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच आ सकते हैं। केडिया ने बताया कि इसके बाद नई रैली सोने की कीमतों को 75,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंचा देगी। उधर एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के उपाध्यक्ष (शोध विश्लेषक) जतीन त्रिवेदी ने कहा कि आने वाले दिनों में एमसीएक्स में सोने की कीमतों को 70,000 रुपये के करीब सपोर्ट मिल सकता है। हालांकि, अगर कीमतें इस स्तर से नीचे गिरती हैं, तो 68,500 रुपये तक एक और बिकवाली हो सकती है। इसका कारण पश्चिम एशिया में जोखिम धारणा का हल्का पड़ना है।

सोने-चांदी का लेटेस्ट रेट

एमसीएक्स एक्सचेंज पर गुरुवार को 5 जून की डिलीवरी वाला सोना 0.21 फीसदी या 150 रुपये की बढ़त के साथ  71,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, 5 जुलाई की डिलीवरी वाली चांदी 0.44 फीसदी या 364 रुपये की बढ़त के साथ 82598 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करती दिखी।

Latest Business News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading