फंगल इंफेक्शन होने पर तुरंत कर लें ये घरेलू उपाय, गर्मी और पसीना हो सकती है वजह


Rashes In Summer - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Rashes In Summer

तपती जलती गर्मी के मौसम में घमोरियां सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। पसीना आने से पीठ, गर्दन और हाथ पैरों पर फंगल इंफेक्शन होने और बैक्टीरिया इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए गर्मी के दिनों में अपनी स्किन का खास ख्याल रखें। जिन लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है उन्हें स्किन पर दाने, रेडनेस और खुजली की समस्या बढ़ जाती है। इस मौसम में अलग-अलग तरह की स्किन डिजीज होने का खतरा रहता है। इसलिए साफ सफाई का ध्यान रखें। तेज पसीने में कपड़े गीले हो जाएं तो तुरंत बदल दें। कोशिश करें कि गर्मी में सूती यानि सॉफ्ट कॉटन के कपड़े ही पहनें। हवादार फुटवियर पहनें और किसी भी तरह का इंफेक्शन हो तो तुरंत एंटी फंगल पाउडर, सोप या बॉडीवॉश का उपयोग करें। 

 

  1. गर्मी में घमौरियों से बचने के उपाय- घमौरियों से बचना है तो सबसे पहले साफ-सफाई का ख्याल रखें। अगर घमौरी हो गई हैं तो एंटी फंगस प्रोडक्ट्स का उपयोग करें। स्किन एलर्जी होने पर गर्दन, पीठ और फेस पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। पसीने के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और घमौरियां निकल आती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। आप पाउडर या लैक्टो कैलेमाइन लोशन का भी उपयोग कर सकते हैं।

  2. गर्मी में स्किन रैशेज होने पर क्या करें- तेज पसीने के कारण चिपचिपाहट बढ़ती है और स्किन पर रैशेज आने लगते हैं। खासतौर से जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें ये समस्या ज्यादा होती है। पसीने से गीले कपड़े पहने रहने से सिरोसिस नामक बीमारी होने का खतरा रहता है जिसमें त्वचा पर रैशेज आने लगते हैं। इसलिए हमेशा सूखा कपड़ा पहनें और रैश वाली जगह पर पाउडर का इस्तेमाल करें। सिर और बालों को भी क्लीन रखें।

  3. गर्मी में फंगल इंफेक्शन- गर्मी के दिनों में फंगस और बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। इन दिनों फंगल इंफेक्शन जैसे दाद, एथलीट फुट और नेल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आप बार-बार स्किन को वॉश करें और सूखने के बाद ही कुछ पहनें। ड्राई स्किन की समस्या होने पर स्किन को मॉइस्चराइज रखें। हालांकि स्किन को ज्यादा ऑयली होने से बचाना है।

  4. जूते और कपड़ों से एलर्जी- कई बार लोगों को कपड़ों और जूतों से भी एलर्जी हो सकती है। जो लोग तेज गर्मी में सिंथेटिक कपड़ों पहनते हैं उन्हें बॉडी में रगड़ने से एलर्जी हो सकती है। वहीं पैरों में ज्यादा पसीना आने से फंगल इंफेक्शन का खतरा रहता है। इसलिए गर्मी में सूती या होजरी के कपड़े ही पहनें। गर्मी में खुले और हवादार खुले जूते चप्पल पहनें। पसीना आने पर पैरों में पाउडर छिड़क लें।

 

 

Latest Lifestyle News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading