आईपीएल इतिहास में 2009 के बाद पहली बार हुआ ऐसा, गुजरात टाइटंस को हुआ भारी नुकसान


आईपीएल इतिहास में 2009 के बाद पहली बार हुआ ऐसा, गुजरात टाइटंस को हुआ भारी नुकसान

IPL 2024: आईपीएल 2024 का एक और मैच बारिश के कारण धुल गया। मैच तो बाद की बात है, यहां तो टॉस भी नहीं हो पाया। आखिर में गुजरात टाइटंस और सनराइसर्ज हैदराबाद को एक एक अंक देकर मैच को रद घोषित कर दिया गया। इससे हुआ ये कि जहां एक ओर हैदराबाद की टीम ने प्लेऑफ में एंट्री कर ली, वहीं गुजराज के लिए जो बहुत हल्की सी उम्मीद थी, वो भी खत्म होती हुई सी नजर आ रही है। कई साल बाद ऐसा हुआ है, जब आईपीएल के दो मुकाबले बारिश के कारण रद हुए हैं। इससे पहले साल 2009 में भी ऐसा ही हुआ था।

बारिश से अब तक कई मैच हो चुक हैं रद
बारिश और आईपीएल मुकाबले का चोली दामन का साथ रहा है। साल 2008 में जब पहली बार आईपीएल का सीजन खेला गया था, तब एक ही मैच बारिश के कारण रद हुआ था। दिल्ली में खेला जाना वाला दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स का मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया। ध्यान रखिएगा यहां हम केवल उन्हीं मैचों की बात कर रहे हैं, जहां टॉस तक नहीं हो पाया। इसके बाद साल 2009 में भारत में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल का सीजन साउथ अफ्रीका में खेला गया था। ये पहला साल था, जब आईपीएल का सीजन विदेशी धरती पर हुआ। इस साल आईपीएल के दो मैच बारिश के कारण नहीं हो पाए थे।
साल 2009 में दो मैच बारिश के कारण हुए थे रद
साल 2009 मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाने वाला मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया। इसके बाद उसी साल केपटाउन में जब सीएसके और केकेआर के बीच मैच होना था, उस मैच में भी टॉस नहीं हो पाया और बाद में उसे रद घोषित कर दिया गया। ये पहली बार था, जब आईपीएल के दो मैच बारिश के कारण नहीं हो पाए। इसके बाद से लेकर गुरुवार तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि एक ही सीजन में आईपीएल के दो मैच बारिश के भेंट चढ़े हों, लेकिन इस बार ऐसा हो गया। गुरुवार को हैदराबाद और गुजरात के बीच होने वाले मैच से पहले भी गुजरात की टीम को ही इसका सामना करना पड़ा था। गुजरात और केकेआर के बीच जो मैच अहमदाबाद में होना था, वो भी बारिश के कारण नहीं हो पाया था।
साल 2017 के बाद अब बारिश ने डाला इतना बड़ा खलल
हालांकि साल 2009 के बाद भी कई सारे मैच ऐसे हुए, जो बारिश के कारण नहीं खेले जा सके। साल 2011 में आरसीबी और राजस्थान का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। साल 2012 में केकेआर और डेक्कन चाजर्स मैच के साथ भी ऐसा ही हुआ था। साल 2015 में केकेआर और राजस्थान के मैच में भी यही अड़चन सामने आई थी। आखिर बार साल 2017 में आरसीबी और एसआएरच का मैच बेंगलुरु में होना था, लेकिन बारिश के कारण नहीं हो पाया। इसके बाद यानी करीब 6 साल तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि बारिश के कारण मैच के लिए टॉस तक ना हो पाया हो, लेकिन अब इस साल 2024 में ऐसा हो गया है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात टाइटंस का हुआ है। उसके पास मौका था कि वो दो लगातार मैच जीतकर प्लेऑफ में आने की संभावनाएं जीवित रखे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। टीम को जीतने पर चार अंक मिल सकते ​थे, लेकिन अब उसे एक एक यानी कुल मिलाकर दो प्वाइंट्स से ही संतोष करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें
T20 वर्ल्ड कप से पहले आयरलैंड क्रिकेट का बड़ा ऐलान, जारी किया नया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट
T20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैचों का शेड्यूल आया सामने, इस देश से होगा टीम इंडिया का मुकाबला
Latest Cricket News

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights