भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच दूसरा T20I मैच आज, सीरीज बराबर करने उतरेगी गिल की सेना; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Image Source : PTI
IND vs ZIM

Sports Wrap: भारतीय टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले T20I मैच में 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जिम्बाब्वे की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 115 रन बनाए, जिसके जवाब में इंडियन टीम सिर्फ 102 रन ही बना सकी। भारतीय टीम के लिए बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और बुरी हार झेलनी पड़ी। कप्तान गिल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 29 गेंदों पर 31 रन बनाए। इसके अलावा वाशिंगटन सुंदर ने 27 रन बनाए। 

जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 प्लेयर्स ने किया डेब्यू


जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में शुभमन गिल की कप्तानी में  तीन खिलाड़ियों को टी20 इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला है। इन तीनों खिलाड़ियों ने आईपीएल 2024 के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था। जिसके कारण बीसीसीआई ने इन खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए चुना था।  यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि अभिषेक शर्मा, ध्रुव जुरेल और रियान पराग हैं। अभिषेक शर्मा आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद, ध्रुव जुरेल और रियान पराग राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं।

जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच हारने वाले तीसरे कप्तान 


भारतीय टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मैच में 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जिम्बाब्वे की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 115 रन बनाए, जिसके जवाब में इंडियन टीम सिर्फ 102 रन ही बना सकी। इस तरह से शुभमन गिल को कप्तान के तौर पर अपने पहले मैच में ही हार का सामना करना पड़ा। वह जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I मैच हारने वाले कुल तीसरे कप्तान बने हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी और अजिंक्य रहाणे की बराबरी कर ली है। 

T20I डेब्यू पर डक पर आउट हुए अभिषेक शर्मा 


जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया तब मुश्किल में आ गई। जब अभिषेक शर्मा बिना खाता खोले आउट हो गए। अभिषेक इस मैच में 4 गेंदों पर डक पर आउट हो गए। यह उनका डेब्यू मैच था।  वह अपने डेब्यू मैच पर 0 के स्कोर पर आउट होने वाल चौथे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले सिर्फ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ अपने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू पर शून्य के स्कोर पर आउट हुए थे।

भारतीय टीम सीरीज में 0-1 से हुई पीछे


जिम्बाब्वे ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 115 रन बनाए। इस दौरान भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन कमाल का रहा। टीम इंडिया की ओर से रवि बिश्नोई ने चार विकेट झटके। भारतीय टीम 19.5 ओवर में 102 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इस दौरान कप्तान गिल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 29 गेंदों पर 31 रन बनाए। इसके अलावा वाशिंगटन सुंदर ने 27 रन बनाए। टीम इंडिया अब पांच टी20 मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है। 

महिला टी20 एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान


महिला टी20 एशिया कप 19 जुलाई से खेला जाना है और इसके लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है। पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन कर रही स्मृति मंधाना को उपकप्तान बनाया गया है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में खूब रन बनाए हैं। टीम में 15 खिलाड़ियों को जगह मिली है। वहीं 4 प्लेयर्स को रिजर्व में रखा गया है। 

महिला टी20 एशिया कप के लिए भारतीय टीम : 

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल और सजना सजीवन। रिजर्व: श्वेता सहरावत, साइका इशाक, तनुजा कंवर और मेघना सिंह। 

शुभमन गिल ने बताई हार की वजह 


शुभमन गिल का ये कप्तान के तौर पर पहला टी20 इंटरनेशनल मैच था, जिसमें उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। गिल ने 13 रन की हार के बाद अपनी टीम के बल्लेबाजी प्रयास को निराशाजनक करार दिया। उन्होंने साथ ही कहा कि वह जिस तरीके से आउट हुए उससे काफी निराश हैं। गिल ने कहा कि मैच में पारी के आधा खत्म होने तक हमने पांच विकेट खो दिए थे। अगर मैं अंत तक क्रीज पर टिका रहता तो अच्छा होता। मैं जिस तरह से आउट हुआ और मैच जिस तरह से आगे बढ़ा उससे मैं बहुत निराश हूं।

पाकिस्तान चैंपियंस ने इंडिया चैंपियंस को हराया


पाकिस्तान चैंपियंस ने भारतीय चैंपियंस को 68 रनों से हरा दिया है। इस मैच में इंडिया चैंपियंस के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। मैच में पाकिस्तानी चैंपियंस की तरफ से बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। टीम के लिए तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए और 243 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में इंडिया चैंपियंस की टीम सिर्फ 175 रन ही बना सकी। 

IND vs ZIM के बीच दूसरा टी20 मैच आज


भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम अब इस सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही है। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा टी20 मैच आज 7 जुलाई को खेला जाएगा। इस मैच में जीत दर्ज करके टीम इंडिया सीरीज में बराबरी करना चाहेगी। 

सिकंदर रजा ने कर ली सूर्या की बराबरी


जिम्बाब्वे की टीम ने पहले टी20 मैच में भारत को 13 रनों से हरा दिया। इस मैच में जिम्बाब्वे की तरफ से स्टार सिकंदर रजा ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने 17 रन बनाए और मैच में तीन विकेट हासिल किए। इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला है। उनका टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये कुल 15वां प्लेयर ऑफ मैच अवॉर्ड है। रजा ने सूर्यकुमार यादव की बराबरी कर ली है। सूर्या ने भी T20I में इतने ही प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीते हैं। 

कनाडा ओपन के सेमीफाइन में हारे प्रियांशू राजावत


प्रियांशु राजावत को यहां पुरुष एकल सेमीफाइनल में फ्रांस के एलेक्स लेनियर के खिलाफ सीधे गेम मे हार का सामना करना पड़ा जिससे कनाडा ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत का अभियान खत्म हो गया। दुनिया के 39वें नंबर के खिलाड़ी राजावत को दुनिया के 37वें नंबर के खिलाड़ी लेनियर के खिलाफ 45 मिनट में 17-21 10-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। राजावत ने इससे पहले दोनों खिलाड़ियों के बीच एकमात्र मुकाबले में मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के क्वालीफिकेशन में लेनियर को हराया था।

Latest Cricket News

डिस्क्लेमरः यह Live India News की

 

ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. Live India News की टीम ने संपादित नहीं किया है

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights