राजस्थान ने प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई, T20 World Cup के लिए पाकिस्तान का बड़ा फैसला, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Image Source : AP/GETTY
खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने लखनऊ सुपर जायंट्स को सीजन के 64वें मैच में 19 रनों से हराया। दिल्ली की जीत का फायदा राजस्थान रॉयल्स की टीम को हुआ।  लखनऊ की टीम के हारते ही राजस्थान रॉयल्स की टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया। वहीं, पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपने कोचिंग स्टाफ में कुछ बड़े बदलाव किए हैं। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

दिल्ली ने जीता अपना आखिरी लीग स्टेज मैच


सीजन का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ को जीतने के लिए 209 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में लखनऊ की टीम 189 रन ही बना सकी।

राजस्थान ने प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई


राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल 2024 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। राजस्थान रॉयल्स के 12 मैचों में 16 अंक हैं। वह दूसरे नंबर पर काबिज है। अब सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ही 16 अंकों से ज्यादा हासिल कर सकती है। बाकी टीमें ज्यादा से ज्यादा 16 अंकों तक ही पहुंच सकती हैं। इसी वजह से राजस्थान ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

IPL 2024 में बना छक्कों का महारिकॉर्ड


सीजन के 64वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें आमने-सामने थीं। इस मैच में दोनों टीमों ने मिलकर 20 छक्के जड़े। इसी के साथ आईपीएल 2024 में अभी तक कुल 1125 छक्के लग चुके हैं, जो एक सीजन में लगाए गए सबसे ज्यादा छक्कों का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले आईपीएल 2023 में 1124 छक्के लगे थे।

IPL 2024 में पहली बार इस स्टेडियम में खेला जाएगा मैच


आईपीएल 2024 का 65वां मैच राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला जाएगा। ये मैच गुवाहटी के बारसपारा स्टेडियम में होगा। बता दें राजस्थान रॉयल्स ने गुवाहटी को अपना दूसरा होम ग्राउंड बनाया है। पिछले सीजन भी राजस्थान रॉयल्स ने यहां दो मुकाबले खेले थे और इस बार भी वह लीग स्टेज में बचे हुए दोनों मैच यहां खेलेगी। राजस्थान रॉयल्स की टीम नॉर्थ-ईस्ट इंडिया में क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहती है। इसलिए उन्होंने जयपुर के बाद अपना दूसरा होम ग्राउंड असम के गुवाहटी स्टेडियम को चुना है।

बाबर आजम ने ध्वस्त किया विराट कोहली का रिकॉर्ड


पाकिस्तानी टीम ने आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। तीसरे टी20 मैच में पाकिस्तान के लिए बाबर आजम ने 42 गेंदों में 75 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और पांच छक्के शामिल थे। इसी के साथ वह T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने विराट कोहली को पीछे कर दिया है। कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 38 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है।वहीं, बाबर ने 39 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बना दिया है। 

पाकिस्तान की टीम का बड़ा फैसला


पाकिस्तान ने 2021 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ इंडियन प्रीमियर लीग में काम कर रहे न्यूजीलैंड के डेविड रीड को नेशनल टीम का मानसिक और कौशल अनुकूलन कोच बनाया है । पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया कि बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के साथ काम कर चुके रीड इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज और टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान टीम से जुड़ेंगे। इसके अलावा सिमोन हेलमट टीम के नये फील्डिंग कोच होंगे । पीसीबी ने कहा कि हेलमट और रीड की नियुक्ति हेड कोच गैरी कर्स्टन की सलाह पर की गई है जो 19 मई को इंग्लैंड में टीम से जुड़ेंगे। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले टीम इंडिया खेलेगी अहम मैच


टीम इंडिया आमतौर पर आईसीसी इंवेंट की शुरुआत से पहले 2 वॉर्म अप मैच खेलती है। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक, टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले एक ही वॉर्म अप मैच खेलने वाली है। टीम इंडिया को न्यूयॉर्क में अपने ग्रुप स्टेज मैच खेलने हैं और टीम इंडिया अपना वॉर्म अप मैच भी यहीं खेलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने बीसीसीआई के सामने फ्लोरिडा में एक और वॉर्म अप मैच का प्रस्ताव रखा है। लेकिन खिलाड़ियों को ट्रेवलिंग से बचाने के लिए टीम इंडिया एक ही मैच खेलेगी। 

T20 World Cup 2024 के लिए बांग्लादेश की टीम का ऐलान


टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए बांग्लादेश की टीम का ऐलान हो गया है। इस साल की शुरुआत में सभी फॉर्मेट में बांग्लादेश का कप्तान बनाए जाने वाले नजमुल हुसैन शांतो ही इस टूर्नामेंट में टीम की कमान संभालेंगे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने 15 सदस्यीय टीम स्क्वॉड के साथ दो खिलाड़ियों को ट्रैवलिंग रिजर्व में भी रखा है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए बांग्लादेश की टीम में ऑलराउंडर शाकिब अल हसन शामिल हैं, जो 9वीं बार इस टूर्नामेंट में खेलेंगे। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी भारतीय टीम


महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 इस साल सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश की धरती पर खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले ही भारतीय महिला टीम जून में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी। साउथ अफ्रीका महिला टीम 16 जून से नौ जुलाई तक भारत का दौरा करेगी। दोनों टीमों के बीच वनडे मैच बेंगलुरू में और टेस्ट, टी20 मैच चेन्नई में खेले जाएंगे। दोनों टीमों ने आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट नवंबर 2014 में खेला था। 

थाईलैंड ओपन के मुख्य ड्रॉ में मेइराबा 


भारत के मेइराबा मेसनाम ने मंगलवार को थाईलैंड ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई। प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी में ट्रेनिंग करने वाले मणिपुर के 21 साल के मेइराबा ने हमवतन शाश्वत दलाल को 15-21, 21-14, 21-16 से हराने के बाद मलेशिया के कोक जिंग होंग को 21-19, 21-9 से हराकर मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई। बुधवार को मुख्य ड्रॉ में उनकी भिड़ंत हमवतन भारतीय और पांचवें वरीय एचएस प्रणय से होगी। पुरुष एकल क्वालीफिकेशन में हिस्सा ले रहे चार अन्य भारतीय एस शंकर मुथुसामी, आयुष शेट्टी, कार्तिकेय गुलशन कुमार और रवि हार के कारण मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में नाकाम रहे।

Latest Cricket News



Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading