T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले हुआ बदलाव, सेमीफाइनल के लिए ICC ने बनाया खास प्लान


Image Source : GETTY
Indian Cricket Team

क्रिकेट के महाकुंभ टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 1 जून से हो रही है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसी वजह से फैंस इसके लिए बहुत ही उत्साहित हैं। आगामी टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर होने जा रहा है। इसके लिए आईसीसी ने शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है। इसके लिए पहला सेमीफाइनल 26 जून और दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को होगा। वहीं फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा। लेकिन अब टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले ही दूसरे सेमीफाइनल के लिए बड़ा बदलाव हुआ है।

दूसरे सेमीफाइनल के लिए बढ़ाया गया समय

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल के लिए 250 मिनट एक्सट्रा टाइम बढ़ा दिया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मैच उसी दिन खत्म हो जाए। दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा गया है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रिजर्व डे को इसलिए नहीं रखा गया है ताकि टीम को फाइनल से पहले लगातार दिनों में ना खेलना पड़े। क्योंकि 29 जून को फाइनल है।  

पहले सेमीफाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे

पहला सेमीफाइनल मुकाबला 26 जून को त्रिनिदाद में होना है। अगर इस मैच में बारिश आती है, तो आईसीसी ने इस मैच के लिए रिजर्व डे रखा है। वहीं फिर मैच 27 जून तक चलेगा। दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला गुयाना में 27 जून को खेला जाएगा, जो भारतीय समयानुसार 8.30 बजे से शुरू होगा। ये मैच उसी दिन खत्म होगा। क्योंकि आईसीसी ने इस मैच के लिए लगभग चार घंटे बढ़ा दिए हैं यानी अगर दूसरे सेमीफाइनल में बारिश आई, तो यह टी20 मैच आठ घंटे तक चल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय टीम दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेल सकती है। 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए ग्रुप-ए में है भारतीय टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है। इस ग्रुप में भारत के अलावा पाकिस्तान, नीदरलैंड्स, कनाडा और अमेरिका की टीमें शामिल हैं। टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। 9 जून को भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ महामुकबला खेलेगी। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय टीम पाकिस्तान से सिर्फ एक ही मैच हारी है। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया: 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान। 

यह भी पढ़ें

CSK के खिलाफ RCB का जीतना बिल्कुल पक्का! ये रिकॉर्ड कर रहा है बड़ा इशारा

T20 वर्ल्ड कप के हर एडिशन में खेले सिर्फ ये 2 प्लेयर्स, पहले हैं रोहित शर्मा; जानिए दूसरे का नाम
Latest Cricket News



Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading