RCB की उड़ान: नंबर 7 पर पहुंची टीम, प्लेऑफ में एंट्री के ये हैं समीकरण


Image Source : PTI
RCB की उड़ान: नंबर 7 पर पहुंची टीम, प्लेऑफ में एंट्री के ये हैं समीकरण

IPL 2024 RCB: आरसीबी की उम्मीदें एक बार फिर से कुलांचें मार रही हैं। जो टीम पिछले काफी वक्त से दसवें नंबर पर संघर्ष कर रही थी, वो लगातार जीत के बाद अब नंबर सात पर पहुंचने में कामयाब हो गई है। इस बीच टीम के फैंस फिर से सोच रहे हैं कि क्या टीम इस बार प्लेऑफ में एंट्री कर पाएगी या फिर चूक जाएगी। वैसे तो ये बहुत ही मुश्किल काम है, लेकिन समीकरणों को अगर देखें तो ये हो सकता है। चलिए जरा समझते हैं कि कैसे। 

आरसीबी अब तक खेल चुकी है 11 मुकाबले 
फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम इस वक्त अं​क तालिका यानी प्वाइंट्स टेबल में नंबर सात पर है। टीम ने अब तक जो 11 मुकाबले खेले हैं, उसमें से चार में जीत दर्ज की है और 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम के पास आठ अंक हैं। अच्छी बात ये भी है कि पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के भी 8 ही अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर टीम उनसे आगे चल रही है। लेकिन केवल इतने भर से काम नहीं होगा। 
आरसीबी के अब तीन मैच बाकी 
आरसीबी के अब लीग चरण में केवल 3 ही मैच बाकी हैं। पहली बात तो ये है कि आरसीबी को यहां से अपना हर मैच जीतना होगा। एक भी मैच हारी तो फिर खेल पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही जरूरी ये भी है कि आरसीबी की टीम तीन में से कम से कम दो मैच बड़े अंतर से अपने नाम करे, ताकि उसका नेट रन रेट बेहतर हो जाए। टीम का नेट रन रेट इस वक्त -0.049 है, जो उसे प्लस में करना होगा। अगर आरसीबी की टीम यहां से बाकी तीनों मैच जीत जाती है तो उसके कुल मिलाकर 14 अंक हो जाएंगे। लेकिन ये ऐसा अंक है, जहां पर अकेली टीम नहीं पहुंचेगी, कुछ और टीमें भी ऐसी होंगी, जो 14 अंक तक पहुंच जाएंगी। ऐसे में रेट रन रेट काफी अहम योगदान होगा। 
दूसरी टीमें के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना पड़ेगा 
केवल 14 अंक लेकर ही प्लेऑफ की दावेदारी मजबूत नहीं होगी। ध्यान इस बात का भी रखना होगा कि तीन से ज्यादा टीमें 14 अंक से ज्यादा ना ले आएं। अगर ऐसा हुआ तो अपने तीन मैच जीतकर और रन रेट बेहतर करने के बाद भी कोई असर नहीं होगा और आरसीबी की टीम बाहर हो जाएगी। समीकरण ये भी है कि एलएसजी और एसआरएच की टीमें जो इस वक्त आगे चल रही हैं, वे अपने तीन में से एक मैच से ज्यादा ना जीत पाएं। 
इन टीमों से आरसीबी का मैच बाकी 
चेन्नई सुपरकिंग्स, एलएसजी और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें इस वक्त 12 अंक ले चुकी हैं। अगर ये टीमें अपने दो मैच जीत गईं तो फिर उनके 16 अंक हो जाएंगे। इससे आरसीबी की उम्मीदों को झटका लगेगा और टीम सारे मैच जीतने के बाद भी कुछ नहीं कर पाएगी। आरसीबी को अब पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स से अपने मैच खेलने हैं। इन मैचों के बाद ही तस्वीर साफ होगी कि कौन सी टीम प्लेऑफ में जाएगी और कौन सी बाहर रह जाएगी। 
यह भी पढ़ें 
KKR से हार के बाद छलका केएल राहुल का दर्द, बताया LSG कैसे करेगी प्लेऑफ में एंट्री
Orange Cap: कोहली और गायकवाड में जबरदस्त टक्कर, तीसरे नंबर पर पहुंचे सुनील नारायण
Latest Cricket News



Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading