ICC Rankings: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, अब कौन बन गया नंबर वन


Image Source : GETTY
ICC Rankings: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, अब कौन बन गया नंबर वन

ICC Test Rankings Update: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अगले महीने से खेला जाना है। इससे पहले भारतीय टीम को टेस्ट में तगड़ा झटका लगा है। टीम इंडिया अभी तक टेस्ट की नंबर एक टीम थी, लेकिन अब वो वहां पर नहीं है। आईसीसी की ओर से जारी की गई एनुअल यानी वार्षिक रैंकिंग में भारत को नुकसान उठाना पड़ा है। इस बीच खबर है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम अब पहले स्थान पर पहुंच गई है। ये एक बड़ा उलटफेर हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया नंबर वन और टीम इंडिया दूसरे स्थान पर 

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की विजेता ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पछाड़ दिया है और टीम रैंकिंग में नंबर 1 का स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी ने शुक्रवार को अपनी वार्षिक टीम रैंकिंग अपडेट की और पिछले साल ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के निर्णायक मैच में भारत पर 209 रन की शानदार जीत के दम पर पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम टॉप पर पहुंच गई। ताजा रेटिंग पर नजर डालें तो पता चलता है कि इस वक्त ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग 124 हो गई और इसके बाद दूसरे नंबर पर भारत है, जिसकी रेटिंग 120 की है। यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच केवल 4 ही रेटिंग प्वाइंट्स का अंतर है। 

बाकी रैंकिंग में नहीं पड़ा कोई भी असर 

पूरी टेस्ट रैंकिंग में यही एक बड़ा बदलाव है, बाकी टीमें पहले जहां थीं, वहीं पर हैं, उनकी सेहत पर कुछ असर नहीं पड़ा है। इंग्लैंड की रेटिंग 105 है और वो तीसरे पायदान पर है। दक्षिण अफ्रीका की टीम 103 की रेटिंग के साथ चौथे और न्यूजीलैंड 96 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर है। पाकिस्तान की हालत काफी खराब है। टीम की रेटिंग इस वक्त महज 89 की और वे छठे स्थान पर है। श्रीलंका की टीम 83 की रेटिंग के साथ नंबर 7, और वेस्टइंडीज 82 की रेटिंग के साथ आठवें नंबर पर है। बांग्लादेश की रेटिंग 53 की है। 
पुरुषों की टेस्ट टीम रैंकिंग

करीब दो महीने तक अब नहीं होगा कोई बदलाव 

इस बीच अच्छी बात ये है कि टेस्ट में भले ही टीम इंडिया से नंबर वन का ताज छिन गया हो, लेकिन वनडे और टी20 की रेटिंग में भारतीय टीम नंबर एक की कुर्सी पर अभी काबिज है। टीम इंडिया और बाकी दुनिया की कोई भी टीम ​अगले करीब दो महीने तक कोई भी टेस्ट नहीं खेलेंगी, क्योंकि जून में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इससे साफ है कि आने वाले करीब दो महीने तक टेस्ट की रैंकिंग में कोई भी बदलाव नहीं होगा। जुलाई में टेस्ट फिर शुरू होंगे, उसके बाद ही इसमें कुछ न कुछ बदलाव फिर से देखने के लिए मिल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

CSK टॉप 4 से बाहर, अब कैसे करेगी प्लेऑफ में एंट्री, ये हैं समीकरण

MI vs KKR Pitch Report: कैसी होगी मुंबई की पिच, कौन पड़ेगा भारी
Latest Cricket News



Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading