Sports Top 10: राजस्थान पर SRH की 1 रन से रोमांचक जीत, डेवोन थॉमस पर 5 साल का बैन, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Image Source : AP/GETTY
खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का 50वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बीच खेला गया है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने सांसें रोक देने वाले इस मैच में राजस्थान रॉयल्स को एक रन से हराया। वहीं, आईसीसी ने 34 साल के कैरेबियाई क्रिकेटर डेवोन थॉमस को 5 साल के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से बैन कर दिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद ने 1 रन से जीता मैच 
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 201 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम टारगेट को चेज करते हुए 200 रन ही बना सकी। राजस्थान रॉयल्स को आखिरी गेंद पर जीतने के लिए दो रनों की जरूरत थी। लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी गेंद पर विकेट हासिल करके जीत अपनी टीम के नाम की। 

IPL में 7 सालों के बाद भुवनेश्वर कुमार ने किया ऐसा
राजस्थान के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की जीत में भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का योगदान सबसे ज्यादा रहा। उनकी शानदार गेंदबाजी के दमपर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने आखिरी ओवर में मैच को जीता। उन्हें इसके लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। आपको बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल में 7 सालों के बाद इस खिताब को अपने नाम किया।

डेवोन थॉमस पर लगा 5 साल का बैन
आईसीसी ने 34 साल के कैरेबियाई क्रिकेटर डेवोन थॉमस को 5 साल के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से बैन कर दिया है। बता दें आईसीसी ने पिछले साल मई में 7 आरोप लगाते हुए डेवोन थॉमस को सस्पेंड कर दिया था और अब उन पर ये फैसला सुनाया है। इस खिलाड़ी ने श्रीलंका क्रिकेट, अमीरात क्रिकेट बोर्ड और कैरेबियाई प्रीमियर लीग की एंटी करप्शन कोड्स के सात मामलों का उल्लंघन करने की बात स्वीकार की है।

20 साल के जॉस बेकर ने दुनिया को कहा अलविदा 
इंग्लैंड क्रिकेट के युवा खिलाड़ी जॉस बेकर की मौत हो गई है। 20 साल के जॉस बेकर एक दिन पहले जो क्रिकेटर मैदान पर विकेट चटका रहे थे, वो इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं। जॉस बेकर वॉरसेस्टरशायर टीम के लिए खेलते थे। वह एक स्पिन गेंदबाज थे। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने साल 2021 में मात्र 17 साल की उम्र में अपना पहला कांट्रैक्ट साइन किया था। 

Purple Cap में टी नटराजन सबसे आगे 
पर्पल कैप की रेस में सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज टी नटराजन सबसे आगे निकल गए हैं। उन्होंने जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ दिया है। राजस्थान रॉयल के खिलाफ खेले गए मैच में टी नटराजन ने 4 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट लिए। इसी के साथ उनके 8 मैचों में 15 विकेट हो गए हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह 10 मैचों में 14 विकेट के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर चले गए हैं। 

CSK का ये खिलाड़ी बीच सीजन हुआ बाहर 
चेन्नई सुपर किंग्स के घातक गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान वापस स्वदेश लौट गए हैं। वह अब अपनी नेशनल टीम के साथ जुड़ेंगे। बांग्लादेश की टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। लेकिन सीरीज के शुरुआती तीन टी20 मैचों में उन्हें बांग्लादेश की स्क्वाड में जगह नहीं मिली है। उन्होंने खुद रेस्ट मांगा था। सीरीज के बाकी बचे दो टी20 मैचों में वह खेलते हुए नजर आ सकते हैं। मुस्तफिजुर का स्वदेश लौटना पहले से ही तय था। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए कनाडा टीम का ऐलान 
T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए कनाडा की टीम का ऐलान हो गया है। कनाडा ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपना कप्तान साद बिन जफर को बनाया है। कनाडा की टीम में साद बिन जफर के अलावा एरोन जॉनसन, दिलन हेइलिगर, दिलप्रीत बाजवा, हर्ष ठाकेर, जेरेमी गॉर्डन, जुनैद सिद्दीकी, कलीम सना, कंवरपाल ताथगुर, नवनीत धालीवाल, निकोलस किरटन, परगट सिंह, रविंदरपाल सिंह, रेयानखान पठान और श्रेयस मोव्वा को जगह मिली है। 

भारतीय महिला टीम ने जीता तीसरा टी20 मैच 
गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के अर्धशतक से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीसरे टी20 में बांग्लादेश को सात विकेट से हराया। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच मैच की सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली है। बांग्लादेश के 118 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने शेफाली और स्मृति मंधाना की पहले विकेट की 12.1 ओवर में 91 रन की साझेदारी से 18.3 ओवर में तीन विकेट पर 121 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। 

सलीमा टेटे बनीं भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान
भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग के बेल्जियम और इंग्लैंड चरण के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान किया है। इससे पहले मिड-फील्डर सलीमा टेटे को गोलकीपर सविता पुनिया की जगह भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया है। बदलाव के तहत, नवनीत कौर को दौरे के लिए उपकप्तान बनाया गया है क्योंकि वह वंदना कटारिया की जगह लेंगी। 

थॉमस और उबेर कप फाइनल में हारा भारत
गत चैंपियन भारत अपने खिताब का बचाव करने में नाकाम रहा जब पुरुष टीम को गुरुवार को थॉमस और उबेर कप बैडमिंटन फाइनल में चीन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। जबकि महिला टीम का अभियान भी जापान के खिलाफ 0-3 की हार के साथ खत्म हो गया। वर्ल्ड पुरुष टीम चैंपियनशिप थॉमस कप में दो साल पहले भारत के लिए पहला खिताब जीतने के बाद देश के बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए गुरुवार का दिन काफी मुश्किल रहा और सिर्फ लक्ष्य सेन ही जीत दर्ज कर पाए। 

Latest Cricket News



Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading