CNG PNG Prices in Mumbai : भारी बारिश के बीच मुंबईकरों को लगा एक और झटका, अब महंगी मिलेगी सीएनजी-पीएनजी, जानें नये रेट

मुंबई में सीएनजी के...- India TV Paisa

CNG PNG Prices in Mumbai : भारी बारिश से बदहाल मुंबईकरों को एक और बड़ा झटका लगा है। यह महंगाई का झटका है। अब उन्हें सीएनजी-पीएनजी के लिये ज्यादा कीमत चुकानी होगी। महानगर गैस लिमिटेड ने इन दोनों गैसों की कीमतों में इजाफा किया है।महानगर गैस ने सीएनजी की कीमत में 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। वहीं, पीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रति SCM की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें आज रात से लागू हो जाएंगी। इससे लोगों का गाड़ी चलाना और खाना बनाना महंगा हो जाएगा। एक साथ दोनों गैसों की कीमतें बढ़ने से लोगों के बजट पर भी असर पड़ेगा।

क्या हैं नई रेट्स

इस बढ़ोतरी के बाद अब मुंबईकरों को टैक्स सहित सीएनजी की रेट 75 रुपये प्रति किलो पड़ेगी। वहीं, घरेलू पीएनजी अब लोगों को 48 रुपये प्रति एससीएम में मिलेगी। यह रेट मुंबई और इसके आस-पास के क्षेत्र में लागू होगी। कंपनी ने कहा, “उपरोक्त संशोधन के बाद भी मुंबई में मौजूदा मूल्य स्तरों पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में MGL की सीएनजी क्रमशः लगभग 50 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की आकर्षक बचत प्रदान करती है। जबकि MGL की घरेलू PNG उपभोक्ताओं को बेजोड़ सुविधा, सुरक्षा, विश्वसनीयता और पर्यावरण मित्रता प्रदान करती रहती है।” कंपनी ने यह भी कहा कि मामूली वृद्धि के बाद भी MGL की सीएनजी और घरेलू पीएनजी की कीमत देश में सबसे कम में से एक है।

क्यों बढ़ाए दाम

महानगर गैस ने एक बयान में कहा, ‘सीएनजी और घरेलू पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) सेगमेंट की बढ़ती मांग को पूरा करने और घरेलू गैस आवंटन में और कमी के कारण MGL बाजार मूल्य पर अतिरिक्त प्राकृतिक गैस (आयातित एलएनजी) प्राप्त कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप गैस की लागत बढ़ गई है।’

दिल्ली में भी महंगी हुई थी सीएनजी

22 जून को राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों के लिए सिटी गैस लाइसेंस धारक इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली में सीएनजी की कीमत 1 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 75.09 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी थी। हालांकि, उसने पीएनजी दरों में छेड़छाड़ नहीं की थी, जो अभी भी 48.59 रुपये प्रति एससीएम है।

Latest Business News

डिस्क्लेमरः यह Live India News की

ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. Live India News की टीम ने संपादित नहीं किया है

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights