Budget 2024 : ड्रोन इंडस्ट्री ने उठाई अनुकूल नीतियों और प्रोत्साहनों की मांग, कहा- बनाए जाएं इनक्यूबेशन सेंटर्स

ड्रोन इंडस्ट्री- India TV Paisa

Photo:REUTERS ड्रोन इंडस्ट्री

ड्रोन उद्योग ने इस क्षेत्र में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए देश के भीतर अधिक अनुकूल नीतियों, प्रोत्साहनों और संबंधित कलपुर्जों का एक परिवेश बनाने की गुरुवार को मांग रखी। वैश्विक डेटा एवं कारोबार आसूचना प्लेटफॉर्म स्टैटिस्टा के मुताबिक, भारतीय ड्रोन बाजार का 2024 में राजस्व 2.7 करोड़ डॉलर रहने का अनुमान है। अगले चार साल तक राजस्व में सालाना 5.96 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित ‘ड्रोन इंटरनेशनल एक्सपो-2024’ के दौरान आयोजित सम्मेलन में शामिल उद्योग विशेषज्ञों ने ड्रोन उत्पादन के पूर्ण स्वदेशीकरण के लिए भारत में मजबूत कलपुर्जा विनिर्माण का समर्थन करने वाले बेहतर प्रोत्साहन और अधिक अनुकूल नीतियों की मांग की।

25 से ज्यादा देशों के आए इनोवेशन

आयोजक नेक्सजेन एक्जिबिशन ने बयान में कहा, ‘‘गुरुवार से शुरू हुई इस दो-दिन की प्रदर्शनी में अमेरिका, ब्रिटेन, इजराइल, पोलैंड, क्रोएशिया, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जर्मनी, कनाडा, सिंगापुर, ब्राजील, हांगकांग और ताइवान सहित 25 से अधिक देशों के नवीनतम नवाचारों का प्रदर्शन किया जा रहा है।’’ ड्रोन विनिर्माता इन्फिनिटी आर्सेनल प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक एम. सुंदरराज ने कहा, ‘‘उद्योग के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख क्षेत्र भारत में घरेलू कलपुर्जा और प्रौद्योगिकी विनिर्माण के लिए अनुकूल माहौल बनाकर इसका समर्थन करना है। हमें फ्लाइट कंट्रोलर, मोटर, बैटरी और विभिन्न अन्य घटकों के शोध एवं विकास में अधिक निवेश की जरूरत है।’’

बनें इनक्यूबेशन सेंटर्स

दक्ष ड्रोन के उपाध्यक्ष जी रवि चंद ने कहा कि प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है और सरकार को ड्रोन क्षेत्र में अधिक इनक्यूबेशन एवं प्रौद्योगिकी केंद्र बनाने चाहिए। ड्रोन संचालन का कौशल भारतीय बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं है और इस क्षेत्र में हमें अधिक विशेषज्ञों की जरूरत है। आइडियाफोर्ज के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इसके लिए बहुत उच्च कौशल की जरूरत होती है, जहां लोग जटिल ड्रोन उड़ा रहे हैं। मुझे लगता है कि सरकार को इस क्षेत्र को पायलटों के लिए अधिक आकर्षक बनाने पर विचार करना चाहिए, जो इस उद्योग में आना चाहते हैं।’’ इस प्रदर्शनी में 200 से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय ड्रोन विनिर्माता अपने उत्पाद का प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ अंतरराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो का भी आयोजन किया जा रहा है।

Latest Business News

डिस्क्लेमरः यह Live India News की

 

ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. Live India News की टीम ने संपादित नहीं किया है

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights