अडाणी ग्रुप ने बिहार के लिए खोली तिजोरी, 300 कंपनियां करेंगी 50,530 करोड़ का निवेश, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

Bihar Business connect 2023- Live India News
Photo:X बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023

पटना में संपन्न दो दिन के वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन ‘‘बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023’’ के दौरान विभिन्न क्षेत्रों की करीब 300 कंपनियों के साथ 50,530 करोड़ रुपये के सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। वहीं, अडाणी ग्रुप ने बिहार के लिए अपनी तिजोरी खोल दी है। सम्मेलन के दौरान अडाणी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडाणी ने कहा कि हमारे समूह ने बिहार में में सीमेंट विनिर्माण, लॉजिस्टिक्स और कृषि उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में में 8,700 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। इससे राज्य में लगभग दस हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी यहां पहले ही 850 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है।

इन कंपनियों ने भी बड़े निवेश की घोषण की  

सम्मेलन के दौरान जिन अन्य समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए उनमें 7,386.15 करोड़ रुपये का एमओयू भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, 5,230 करोड़ रुपये का पटेल एग्री इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, 2,200 करोड़ रुपये का एमओयू होलटेक इंटरनेशनल इंक, 2,000 करोड़ रुपये का समझौता इंडो यूरोपियन हार्ट हॉस्पिटल्स एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट प्राइवेट लिमिटेड, 1,600 करोड़ रुपये का देव इंडिया प्रोजेक्ट, 1,000 करोड़ रुपये का स्टार सीमेंट, 1,000 करोड़ रुपये का अल्ट्राटेक सीमेंट, 1,000 करोड़ रुपये का जे के लक्ष्मी सीमेंट, 800 करोड़ रुपये का स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज लिमिटेड, 674 करोड़ रुपये का वरुण बेवरेज, 650 करोड़ रुपये का श्री सीमेंट आदि के साथ शामिल हैं। शिखर सम्मेलन के समापन के दिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे। हालांकि, कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को उन्होंने संबोधित नहीं किया पर ‘‘बिहार लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2023 और ‘‘कॉफी टेबल बुक (राज्य उद्योग विभाग का) का विमोचन किया। इस नीति का उद्देश्य औद्योगिक और सामाजिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक की बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना है। सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा, ‘‘बिहार प्रगति कर रहा है। तीन चीजें और जुड़ जाएं तो राज्य का चैगुना विकास हो जायेगा।

प्रणव अडाणी ने बिहार सरकार की सराहना की

अडाणी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडाणी ने विकासात्मक और सामाजिक योजनाओं के लिए बिहार सरकार की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि जब नीतीश कुमार जी रेल मंत्री थे, तब उन्होंने 2003 में इंटरनेट आधारित रेलवे टिकट बुकिंग की शुरुआत की थी। आज यह सेवा दुनिया की सबसे व्यस्त रेल टिकट बुकिंग प्रणाली है। इस अवसर पर उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने राज्य के आर्थिक एवं औद्योगिक विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बाजार, कच्चे माल, बुनियादी ढांचे, कार्यबल और सरकारी समर्थन की उपस्थिति के कारण बिहार में उद्योग स्थापित करना बहुत आसान है।

Latest Business News

Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading