छात्रों की हत्या के बाद किर्गिस्तान में डरे पाकिस्तानी, 3 हजार से ज्यादा लोगों की हुई वतन वापसी


Deputy PM Ishaq Dar meeting with Pakistani students - India TV Hindi

Image Source : ISHAQ DAR (X)
Deputy PM Ishaq Dar meeting with Pakistani students

इस्लामाबाद: किर्गिस्तान में हाल ही में गुस्साए स्थानीय लोगों ने तीन पाकिस्तानी छात्रों को पीट-पीटकर मार डाला था। पाकिस्तानी छात्रों पर हुए इस तरह के हमलों के बाद भारत ने एडवाइजरी जारी की थी। एडवाइजरी में कहा गया था कि भारतीय छात्र घरों के अंदर ही रहें। फिलहाल, किर्गिस्तान में हालात सामान्य हैं लेकिन हाल के हमलों के बाद पिछले तीन हजार से अधिक पाकिस्तानी किर्गिस्तान से अपने मुल्क लौट आए हैं। लौटने वालों में ज्यादातर छात्र शामिल हैं। 

लगातार किर्गिस्तान से लौट रहे हैं पाकिस्तानी 

पाकिस्तान ने लोगों को स्वदेश वापस लाने के लिए सप्ताह के अंत में विशेष और वाणिज्यिक उड़ान का इस्तेमाल शुरू किया था। बुधवार को और अधिक लोगों के लौटने की उम्मीद है, जिससे आधी रात तक उनकी संख्या चार हजार से कुछ अधिक हो जाएगी। पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री इशाक डार ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थिति अब नियंत्रण में है और अधिकारी पाकिस्तानियों समेत विदेशियों पर हमला करने वाले लोगों को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रहे हैं।

अपने मुल्क लौटना चाहते हैं लोग 

पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री इशाक डार ने कहा कि बड़ी संख्या पाकिस्तानी किर्गिस्तान में अध्ययन करते हैं या काम करते हैं और उनमें से ज्यादातर स्वदेश लौटना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह पिछले दिन बिश्केक गए थे, जहां उन्होंने अपने समकक्ष के साथ-साथ वहां रहने वाले पाकिस्तानियों से भी मुलाकात की। डार ने कहा, ‘‘बिश्केक में हालांकि स्थिति अब सामान्य है और हम उन पाकिस्तानियों की मदद कर रहे हैं जो वापस आना चाहते हैं।’’ 

यहां पढ़ने जाते हैं छात्र 

बता दें कि चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान पाकिस्तानी छात्रों के बीच मेडिकल की पढ़ाई के लिए पसंदीदा जगह है। यहां करीब 12 हजार पाकिस्तानी छात्र अलग-अलग कोर्स कर रहे हैं। इस देश में कई सारे भारतीय छात्र भी रह रहे हैं। किर्गिस्तान में पाकिस्तानी छात्रों के खिलाफ हिंसा क्यों भड़की इसे लेकर अभी कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आई है। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री के वितरण पर लगाई रोक, बताई ये वजह

टर्बुलेंस में फंसा सिंगापुर एयरलाइंस का विमान, ऐसा लगा जैसे आसमान में आया ‘भूकंप’…यात्रियों ने बताई खौफनाक आपबीती

Latest World News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights