नोएडा फिल्म सिटी बनने से पैदा होंगी 50,000 जॉब्स, 7 लाख लोगों को होगा फायदा, जानिए कब से शुरू होगा काम


नोएडा फिल्म सिटी- India TV Paisa

Photo:FILE नोएडा फिल्म सिटी

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी परियोजना का निर्माण छह महीने के भीतर शुरू होने की उम्मीद है और इससे 50,000 रोजगार पैदा होंगे। इसके अलावा लगभग सात लाख लोग अप्रत्यक्ष रूप से भी लाभान्वित होंगे। फिल्म निर्माता बोनी कपूर और रियल एस्टेट डेवलपर आशीष भूटानी द्वारा समर्थित कंसोर्टियम ‘बेव्यू प्रोजेक्ट्स’ ने फिल्म सिटी के विकास के लिए गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार के उपक्रम यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

राज्य सरकार ने लखनऊ में जारी बयान में कहा, “फिल्म सिटी के निर्माण से राज्य और पड़ोसी राज्यों के 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे जबकि अप्रत्यक्ष रूप से पांच से सात लाख लोगों को नौकरी के अवसर मिलेंगे।” बयान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का निर्माण छह महीने के भीतर शुरू हो जाएगा और तीन साल के भीतर यहां फिल्म शूटिंग और संबंधित गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी। सरकार ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य फिल्म उद्योग में अवसर चाहने वाले राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना और मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई जैसे स्थापित केंद्रों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प प्रदान करना है।

1000 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण

फिल्म सिटी का निर्माण नोएडा के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे यीडा के सेक्टर-21 में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में 1,000 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। पहले चरण में करीब 230 एकड़ भूमि पर काम होगा। 1,000 एकड़ भूमि में से 220 एकड़ वाणिज्यिक और 780 एकड़ औद्योगिक इस्तेमाल के लिए है।

देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के पास होगी यह फिल्म सिटी

ग्रेटर नोएडा स्थित यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अरुण वीर सिंह और अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेंद्र भाटिया की उपस्थिति में अथॉरिटी के ऑफिस में हस्ताक्षर किए गए। भूटानी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हम सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाएंगे, जो देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के पास होगी। इसमें कम से कम 1,510 करोड़ रुपये का निवेश होगा।’’

Latest Business News





Source link


Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Discover more from LIVE INDIA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Verified by MonsterInsights