Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022: गुजरात में चुनाव का बिगुल फूंका जा चुका है।दो चरणों में मतदान

0

 नरेन्द्र मोदी - India TV Hindi

Image Source : PTI
नरेन्द्र मोदी

Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022: गुजरात में चुनाव का बिगुल फूंका जा चुका है। सभी राजनीतिक पार्टियां मैदान में उतर गई है। फिलहाल प्रदेश में बीजेपी शासन कर रही है। इस बार के चुनाव में क्या होने जा रहा है ये तो आने वाला समय और वोटर ही तय करेंगे। इस बार प्रदेश में फिर से बीजेपी या किसी और पार्टी की लॉटरी लगने वाली है इसके लिए आपको थोड़ा सा सब्र रखना होगा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी का घर हैं तो ऐसे में सभी की नजर गुजरात पर है। हर विधानसभा के सीटों पर सभी की आंखे टिकी हुई है। 

दो चरणों में मतदान


प्रदेश में मतदान दो चरणों में होने जा रहा है। 1 दिसंबर को प्रथम चरण का चुनाव होना है और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। वहीं 8 दिसंबर को मतों की गिनती होगी। इस बार बीजेपी समेत सभी पार्टियों की नजर हर सीट पर है। बीजेपी चाहती है कि 2017 में जो सीटे अपने पाले में रखी थी इस बार भी अपने पाले में रखे। इसके लिए पीएम मोदी से लेकर बीजेपी के कई दिग्गज नेता गुजरात में चुनावी सभा लगातार कर रहे हैं। अगर हम बात करें हलोल विधानसभा सीट की तो यहां पर बीजेपी का कब्जा कई वर्षों से है। ये विधानसभा गुजरात के पंचमहल जिले में आता है। 

2017 में कांग्रेस की करारी हार  

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी से जयद्रथसिंह चंद्रसिंह परमार की जीत हुई थी। इन्हें 62.5 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे। वहीं कांग्रेस से बरिया उडेसिंह मोहनाभाई की बड़ी हार हुई थी। इन्हें 31.6 प्रतिश मत मिला था। इस सीट पर 2002 से परमार अपनी जीत दर्ज करते आ रहे हैं। 2002 में ही वो पहली बार विधायक चुने गये थे। वहीं प्रदेश के शिक्षा मंत्री का पद भी संभाल लिया है। जयद्रथसिंह चंद्रसिंह परमार के दबदबा के कारण ही पूरे गुजरात में इस सीट की चर्चा होती है। 

इस सीट पर वोटरों की संख्या?

इस सीट पर वोटरों की संख्या की बात करें तो 2 लाख 56 हजार वोटर है। इनमें से 1 लाख 20 हजार लगभग पुरुष और शेष महिला वोटर है। ये पूरा क्षेत्र आदिवासी बहुल है। इन क्षेत्रों में काफी विकास भी हुआ है। कई मल्टीनेशनल कंपनियां यहां पर स्थित है।  

Latest Live India News



Source link

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top