पार्टी अध्यक्ष चुनाव के लिए कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव अधिसूचना

 Rahul Gandhi- India TV Hindi News

Image Source : PTI
Rahul Gandhi

Highlights

  • नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक दाखिल किए जाएंगे
  • अगर जरूरी हुआ तो 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी
  • 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Congress President Election : कांग्रेस पार्टी ने अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के सर्वोच्च पद पर आसीन होने वाले व्यक्ति को चुनने की प्रक्रिया औपचारिक रूप से आरंभ हो गई। अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक दाखिल किए जाएंगे। अगर जरूरी हुआ तो 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण की ओर से यह अधिसूचना जारी की गई। 

19 अक्टूबर को घोषित होंगे नतीजे 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना जारी होने के बाद अब नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। 

शशि थरूर और अशोक गहलोत के बीच हो सकता है मुकाबला

अधिसूचना जारी होने से एक दिन पहले बुधवार को, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के चुनावी समर में उतरने का स्पष्ट संकेत देने के बाद यह संभावना प्रबल हो गई है कि 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी का प्रमुख चुनाव के जरिये चुना जाएगा। गहलोत ने कहा कि वह पार्टी का फैसला मानेंगे, लेकिन उससे पहले राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने के लिए मनाने का एक आखिरी प्रयास करेंगे। 

शशि थरूर ने मधुसूदन मिस्त्री से की थी मुलाकात

दूसरी तरफ, पहले से ही चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे लोकसभा सदस्य थरूर ने बुधवार को कांग्रेस के मुख्यालय में पहुंचकर पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की। कुछ अन्य नेताओं के भी चुनावी मैदान में उतरने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता। 

इनपुट-भाषा

Latest Live India News

Source link

LIVE INDIA NEWS

और नया पुराने