बंद होंगी AirAsia और Vistara? AirIndia खरीदने के बाद जानिए क्या है Tata की प्लानिंग

 Airlines- India TV Hindi News

Photo:FILE Airlines

AirIndia को खरीदने के बाद टाटा समूह ने एक बार फिर नंबर 1 एयरलाइंस बनने की प्लानिंग शुरू कर दी है। इसके लिए टाटा समूह (Tata Group) अपनी दो अन्य एयरलाइंस कंपनियों Air Asia India और Vistara Airlines के विलय पर काम कर रही है। खबर है कि Tata ने Air India के साथ एयरएशिया इंडिया और विस्तार को मिलाने के विकल्प का मूल्यांकन करने के लिए एक कवायद शुरू की है। 

एविएशन सूत्रों के अनुसार तीनों एयरलाइन के बीच बेहतर परिचालन तालमेल कायम करने के लिए यह फैसला किया गया है। पूरे घटनाक्रम से परिचित सूत्रों ने बताया कि कंपनी के परिचालन निदेशक आर एस संधू के नेतृत्व में एक दल का गठन किया गया है। टाटा समूह ने पिछले साल अक्टूबर में 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था। 

वैल्युएशन के बाद होगा फैसला

यह दल एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया के साथ ही एयर इंडिया और विस्तार के बीच संचालन तालमेल बढ़ाने के लिए मूल्यांकन करेगा। एक सूत्र ने कहा, ‘‘एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने इस दल का गठन किया है। यह दल एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया तथा एयर इंडिया और विस्तार के बीच बेहतर तालमेल कायम करने के उपायों और विलय के लक्ष्य को हासिल करने के बारे में विचार करेगा।’’ 

एक साल के भीतर होगा फैसला 

सूत्र ने कहा कि दल को एक साल के भीतर अपनी योजना सौंपने को कहा गया है। माना जा रहा है कि समूह की योजना एक साल में एयरएशिया इंडिया को एयर इंडिया एक्सप्रेस में मिलाने की है। समूह के सभी एयरलाइन कारोबार को 2024 तक एयर इंडिया के तहत लाने का लक्ष्य है। इस बारे में टिप्पणी के लिए टाटा संस को भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं मिला। 

Air Asia में 83 प्रतिशत हिस्सेदारी 

टाटा समूह ने इस साल जनवरी में सरकार से एयर इंडिया और इसकी किफायती अंतरराष्ट्रीय इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस का नियंत्रण ले लिया था। इसके अलावा एयरएशिया इंडिया में उसकी 83.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है। शेष 16.33 प्रतिशत हिस्सेदारी मलेशियाई समूह एयरएशिया के पास है। विस्तार में टाटा संस की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत और बाकी 49 प्रतिशत हिस्सेदारी सिंगापुर एयरलाइंस के पास है। 

Latest Business News

Source link

LIVE INDIA NEWS

और नया पुराने