Ad

Upcoming Features: WhatsApp ला रहा है ये खास फीचर्स, जानें इनके बारे में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp (व्हाट्सएप) अपने यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए समय- समय पर नए अपडेट और फीचर्स देता है। Facebook (फेसबुक) के स्वामित्व वाले WhatsApp अपने लेटेस्ट फीचर्स और आसान यूज के लिए दुनियाभर में लोकप्रिय ऐप है। WhatsApp ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए एनीमेटेड स्टीकर्स, क्यूआर कोड्स, डार्क मोड फॉर वेब एंड डेस्कटॉप आदि फीचर्स को जारी किया है। खबर है कि जल्द ही कंपनी अपने ग्राहकों को कुछ नए फीचर्स उपलब्ध कराने वाली है। 

WhatsApp पर आने वाले फीचर्स में एक्सपायरिंग मैसेज, सर्च ऑन वेब, म्यूट चैट, लेटेस्ट इमोजी, मल्टी डिवाइस सपोर्ट/ लिंक्ड डिवाइस स्टोरेज कंट्रोल आदि शामिल हैं। इन फीचर्स के लिए यूजर्स को जल्द ही रोलआउट ​किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में...

Netflix अब हिंदी में होगा उपलब्ध, जानें कैसे करें हिंदी इंटरफेस सेटिंग

Multi-device support
WhatsApp पिछले कुछ समय से अपने मल्टी-डिवाइस सपोर्ट पर काम कर रही है। WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप का ये आगामी फीचर फिलहाल अंडर डेवलपमेंट स्टेज में है लेकिन उम्मीद है की इस फीचर को आगमी बीटा रिलीज के साथ जारी किया जा सकता है।

Expiring messages
WhatsApp जल्द ही Expiring messages के नाम से एक फीचर को रोलआउट करेगा। इस फीचर पर लंबे समय से काम किया जा रहा है। इस खास फीचर के माध्यम से चैट्स में एक निश्चित समय के बाद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे। यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार इस फीचर को ऑन या ऑफ कर पाएंगे। ग्रुप चैट्स में यह फीचर सिर्फ एडमिन के लिए ही होगा। 

Storage control
WABetaInfo के अनुसा, WhatsApp यूजर्स को स्टोरेज ऑप्शन में ज्यादा कंट्रोल देने की तैयारी में है। बता दें कि वर्तमान में व्हाट्सएप में जो भी रिसीव होता है वो यूजर के डिवाइस में एक फोल्डर में स्टोर होता जाता है, ऐसे में यदि कुछ डिलीट करना हो तो यूजर को हर मैसेज को एक-एक कर सिलेक्ट करना पड़ता है। एक-साथ कई मैसेज डिलीट करने हो तो या तो एक-एक कर सिलेक्ट करना पड़ता है या फिर पूरे फोल्डर को एक ही बार में डिलीट करने का विकल्प बचता है। नए फीचर के बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी।

भारत सरकार ने Mi Browser Pro और Baidu को बैन किया, शाओमी ने कहा- उचित कदम उठाएंगे

Search on web
व्हाट्सऐप का ये फीचर हाल ही स्पेन, ब्राजील, ब्रिटेन समेत कई दूसरे देशों में रोलआउट किया गया है। कंपनी ने इस खास फीचर को इसलिए पेश किया है ताकि झूठी और गलत खबरों को फैलने से रोका जा सके। इसमें फॉरवर्डेड मैसेज के ऊपर अब एक मैग्निफाइंग ग्लास आइकन दिया गया है। इस आइकन पर टैप करने से यूजर्स वेब पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां वे मैसेज चेक और वेरिफाई कर सकते हैं। भारत में इसे जल्द लॉन्च होने की संभावना है।

Mute Chat
WhatsApp पर अभी किसी भी चैट्स में 8 घंटे, एक हफ्ते और एक साल की टाइम लिमिट मिलती है, लेकिन व्हाट्सऐप के इस फीचर की मदद से यूजर्स हमेशा के लिए चैट्स को म्यूट कर सकते हैं। Always म्यूट ऑप्शन के जरिए यूजर्स को एक साल के लिए चैट्स को म्यूट करने का ऑप्शन मिलेगा। फिलहाल कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है।

Latest Emoji
WhatsApp में इमोजी बहुत समय से दी जा रही है, लेकिन भारत में वॉट्सऐप पर 138 नए इमोजी के लिए सपोर्ट लेकर आ सकता है। लेटेस्ट अपडेट के साथ ऐंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए यह फीचर अवेलेबल है।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
WhatsApp is bringing these special features, learn about them
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2XXELnh
via liveindia

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां