Ad

राफेल के अलावा ये हैं 5 सबसे खतरनाक फाइटर जेट, जानिए क्या बात बनाती है इन्हें आकाश का योद्धा

Rafale Jet Image Source : FILE

नई दिल्ली। करीब एक दशक के इंतजार के बाद राफेल विमान बुधवार 29 जुलाई को भारत की धरती पर उतरने वाले हैं। इसे भारतीय वायुसेना के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है। पहली खेप में 5 राफेल विमान भारत पहुंच रहे हैं। फ्रांस की कंपनी डुसॉ द्वारा तैयार राफेल युद्धक विमान का शुमार दुनिया के सबसे घातक विमानों में होता है। लेकिन राफेल दुनिया का एक मात्र घातक विमान नहीं है। दुनिया में राफेल के अलावा कई देशों के घातक विमान हैं जिनके नाम से दुनिया थर्रा जाती है। आइए जानते हैं दुनिया के 5 सबसे अत्याधुनिक और घातक लड़ाकू विमानों के बारे में -

चेंगदू जे -20:

chengdu j-20

chengdu j-20

राफेल को जिस चीन के खिलाफ सबसे मजबूत हथियार माना जा रहा है, उसी चीन के पास चेंगदू जे-20 का सिंगल-सीटर, ट्विन-इंजन स्टील्थ फाइटर जेट है। इस विमान को विशेष रूप से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स के लिए चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ग्रुप (CAIG) ने बनाया है। विमान में आठ हार्डपॉइंट और एक इंटरनल वेपन लॉबी है, इस एयर क्राफ्ट से हवा और सतह दोनों ही जगहों पर हमला किया जा सकता है।  

लॉकहीड मार्टिन: 

lockheed martin

lockheed martin

यूएस मरीन कॉर्प्स का लॉकहीड मार्टिन को एफ -35 लाइटनिंग भी कहा जाता है। यह दुनिया का एक एकमात्र पांचवीं पीढ़ी का मल्टीरोल फाइटर प्लेन है। टार्गेटेड सेंसर और आधुनिक हथियारों से लैस यह लड़ाकू विमान अपने टारगेट पर सटीक निशाना साधने में सक्षम है। यह साइडविंडर और स्टॉर्म शैडो के साथ-साथ ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन जैसे हथियार सिस्टम से लैस है।

सुखोई - Su 57:

sukhoi su-57

sukhoi su-57

रूस का Su-57 फिफ्थ जनरेशन का सिंगल-सीट, ट्विन-इंजन, मल्टी-रोल लड़ाकू विमान है। यह रूसी कंपनी युनाइटेड एयर क्राफ्ट की सहायक कंपनी सुखोई द्वारा बनाया गया है। इसे पहले T-50 के नाम से जाना जाता था। इस विमान को रूसी वायु सेना और रूसी नौसेना के खास मिशनों को पूरा करने के लिए बनाया गया है। यह विमान दुश्मन से जमीन, हवा और पानी सभी जगह बचाव करने में सक्षम है। 

यूरोफाइटर टाइफून:

eurofighter typhoon

eurofighter typhoon

यूरोफाइटर टाइफून आधुनिक मल्टीरोल लड़ाकू विमान है जो वर्तमान में दुनिया के श्रेष्ठ विमानों में से एक माना जाता है। यह एक डेल्टा विंग विमान है जो आधुनिक एवियोनिक्स और सेंसर से लैस है। रक्षात्मक सहायक प्रणाली (डीएएसएस) के साथ यह विमान कि मौसर बीके -27 27 एमएम केनन, हवा से हवा और हवा से सतह पर वार करने वाली मिशाइलों से लैस है।

बोइंग एफ सुपर हॉर्नेट: 

Boeing f super hornet

Boeing f super hornet

बोइंग का एफ / ए -18 ई / एफ सुपर हॉर्नेट एक विशेष स्ट्राइकर फाइटर जेट है जो आधुनिक फाइटर क्षमताओं से लैस है। इस विमान को इंटीग्रेटेड नेटवर्क सिस्टम से जमीन पर मौजूद सैनिकों से बेहतर संवाद स्थापित करने की क्षमता मिलती है। विमान पर 11 वेपन स्टेशनों पर एयर-टू-एयर और एयर-टू-ग्राउंड ऑर्डनेंस के साथ-साथ लेजर-निर्देशित बम सहित विभिन्न प्रकार के स्मार्ट हथियारों का मिश्रण रख सकते हैं।



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/2DjYOon
via liveindia

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां