Ad

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के 173 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 5598 पहुंची

Coronavirus cases in India Image Source : AP

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 173 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 5598 हो गई है। सोमवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों से कोविड-19 के 169 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि आज 173 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें रायपुर जिले से 66, दंतेवाड़ा से 27, जांजगीर-चांपा से 22, राजनांदगांव से 13, बिलासपुर से नौ, दुर्ग से आठ, बीजापुर और जशपुर से सात-सात, सरगुजा से चार, महासमुंद से तीन, रायगढ़ और सुकमा से दो-दो तथा कांकेर, कोरिया और धमतरी से एक-एक मरीज शामिल हैं। मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज दंतेवाड़ा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 11 जवानों में, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के नौ जवानों में तथा छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के एक जवान में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सल विरोधी अभियान में सीआरपीएफ को तैनात किया गया है। वहीं सीआईएसएफ के जवान किरंदुल और बचेली स्थित राष्ट्रीय खनिज विकास निगम की खदानों की सुरक्षा में तैनात हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से चार लोगों की मृत्यु हुई है जिसके साथ इस वायरस से मरने वालों की संख्या 28 हो गई है। 

उन्होंने बताया कि रायपुर निवासी 52 वर्षीय रोगी को जो उच्च रक्तचाप और डायबिटीज मैलाइटिस से ग्रस्त था, 18 जुलाई को एम्स में भर्ती किया गया। उपचार के दौरान उनमें कोरोना वायरस संक्रमण के साथ निमोनिया और एक्यूट रेसपिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम पाए जाने पर उन्हें कोविड वार्ड में शिफ्ट किया गया। सोमवार को उनकी मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव स्थित शाासकीय मेडिकल कालेज से 32 वर्षीय रोगी को एम्स भेजा गया था। रोगी अन्य रोगों से भी ग्रस्त था, उसकी रविवार को देर रात मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि रायपुर निवासी 51 वर्षीय महिला को मृत अवस्था में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान लाया गया था। उसके नमूनों की जांच की गई थी जिसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं भाठागांव निवासी 65 वर्षीय महिला को 16 जुलाई को रायपुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती किया गया था। वह बगैर अनुमति के अस्पताल से चली गई थी। कोरोना वायरस से संक्रमित उस महिला की 17 जुलाई को मौत हो गई। महिला उच्च रक्तचाप तथा डायबिटीज से भी पीड़ित थी। 

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए कुल 250016 नमूनों की जांच की गई है। इनमें से 5598 मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। जिनमें से 3944 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। वहीं 1626 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए 28 लोगों की मृत्यु हुई है। 



from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/2WD2CrC
via liveindia

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां